छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

15 जून के पहले सरकारी दफ्तरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार करने के निर्देश, कवायद शुरू

वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए सीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि 15 जून तक निगम क्षेत्र के सरकारी दफ्तरों में हर हाल में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार किया जाए.

By

Published : Jun 3, 2019, 11:29 AM IST

Updated : Jun 3, 2019, 11:45 AM IST

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

कोरबा: वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने को लेकर नगर निगम ने शहर के सभी सरकारी विभाग को पत्र लिखकर उनसे जवाब मांगा है. राज्य सरकार ने इसके लिए नगर निगम को आदेश जारी किया है, जिसके बाद कवायद तेज कर दी गई है.

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार करने के निर्देश

बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने मुख्यालय में बैठक लेकर कई जरूरी निर्देश दिए थे. इसमें वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए सीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि 15 जून तक निगम क्षेत्र के सरकारी दफ्तरों में हर हाल में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार किया जाए.

15 जून तक कार्य पूरा करने के दिए निर्देश
शहरी क्षेत्र में भू-जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है, इसे देखते हुए मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार करने के निर्देश थे. इसे देखते हुए नगर निगम ने शहर के सभी शासकीय दफ्तर, कॉलेज सहित अन्य प्रबंधकों को पत्र जारी कर पूछा है कि उनके कार्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग बनाया गया है कि नहीं, अगर नहीं बनाया गया है, तो हर हाल में 15 जून तक इसका निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

15 से 20 कार्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बना
विभाग को प्रारंभिक रूप से जानकारी मिली है कि 15 से 20 कार्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाया गया है. वहीं जिन घरों में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाया गया है और उनकी धनराशि निगम के पास जमा है, उन घरों में इस राशि से निगम निर्माण कार्य कराने जा रहा है.

वाटर हार्वेस्टिंग की राशि अग्रिम जमा कराई गई थी
निगम अधिकारियों की माने तो नक्शा स्वीकृत करते समय वाटर हार्वेस्टिंग की राशि अग्रिम जमा कराई गई थी. अब जिन लोगों के घरों में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाए गए हैं उनकी जमा राशि का उपयोग कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा.

Last Updated : Jun 3, 2019, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details