छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: बेलगाम खनन माफिया, रेत का अवैध परिवहन करते एक ट्रैक्टर जब्त

By

Published : Nov 10, 2020, 7:53 AM IST

रेत के अवैध खनन और परिवहन को लेकर प्रशासन बेहद सख्त है. उन्होंने सभी एसडीएम और कार्यपालिक दंडाधिकारियों को रेत का अवैध उत्खन्नन और परिवहन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. इसी कड़ी में सोमवार को अवैध रेत परिवहन करते एक ट्रैक्टर जब्त किया गया है.

Illegal transportation of sand
रेत का अवैध परिवहन करते एक ट्रैक्टर जब्त

कोरबा: पुलिस की लागातार कार्रवाई के बाद भी रेत चोरी के मामले कम नहीं हो रहे हैं. माफिया नए-नए तरीकों से रेत चोरी को अंजाम दे रहे हैं. सोमवार की देर शाम पुलिस ने संदेहास्पद रूप से रेत का अवैध रूप से परिवहन करते एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को पकड़ा है.


रेत लोडेड अवैध ट्रैक्टर को कलेक्टर किरण कौशल के निर्देशन और अनुविभागीय दंडाधिकारी कोरबा सुनील नायक एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम के अध्यक्ष आशीष देवांगन के मार्गदर्शन में ग्राम बरपाली में जब्त किया गया है. जांच के दौरान एक ही रॉयल्टी पर्ची से दिनभर और बार-बार रेत का अवैध परिवहन करने की बात सामने आई है.

एक रॉयल्टी पर्ची से बार-बार परिवहन

नायब तहसीलदार ने बताया कि सोमवार शाम लगभग 6 बजे ग्राम बरपाली के उपतहसील कार्यालय के पास रेत से भरे ट्रैक्टर को रोककर सामान्य जांच की गई. जांच के दौरान ट्रैक्टर चालक से जरूरी दस्तावेज मांगे गए, जिसमें सुबह 10 बजे ग्राम भैंसामुड़ा के हसदेव नदी स्थित लाइसेंसी रेत घाट से इसका जारी होना पाया गया. सुबह 10 बजे जारी इस रॉयल्टी पर्ची से शाम 6 बजे रेत का परिवहन करते पाए जाने पर इसकी बारीकी से जांच की गई. जांच में वाहन को भैंसामुड़ा खदान से रेत लेकर गंतव्य स्थान ग्राम भैंसामुड़ा के कुरैहीया पारा जाना था, लेकिन वाहन चालक के बताए अनुसार वह रेत को ग्राम बरपाली से तुमान रोड स्थित ग्राम पकरिया लेकर जा रहा था.

पढ़ें: कोरिया: वन विभाग की कार्रवाई, अवैध खनन करते बोरवेल मशीन जब्त

धड़ल्ले से किया जा रहा रेत का अवैध परिवहन

जांच के दौरान चालक ने ट्रैक्टर से संबंधित पंजीयन दस्तावेज, बीमा, लाइसेंस भी पेश नहीं किया. ट्रैक्टर के संदेहास्पद पाए जाने पर वाहन चालक रामावतार यादव से वाहन जब्त कर थाना उरगा को सुपुर्द किए जाने की कार्रवाई की गई. सलिहाभांठा गांव के रहने वाले प्रमोद झा को ट्रैक्टर का मालिक बताया जा रहा है. प्रशासन को पहले भी एक रॉयल्टी पर्ची से कई बार रेत के अवैध परिवहन की सूचना मिली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details