छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 2, 2020, 3:31 AM IST

Updated : Oct 2, 2020, 6:18 AM IST

ETV Bharat / state

जनरल प्रमोशन बावजूद परीक्षा में फेल, नाराज छात्रों ने किया कुलपति का पुतला दहन

कॉलेज में प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाना था. लेकिन कोरबा में कई छात्रों को अनुपस्थित घोषित कर उन्हें फेल या सप्लीमेंट्री घोषित कर दिया गया है. जिससे छात्र नाराज है और उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी के कुलपति का पुतला दहन कर विरोध जताया है.

students failed in exams
कुलपति का पुतला दहन

कोरबा: अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने कोविड-19 के प्रकोप के कारण मौजूदा वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार द्वारा यूजीसी के माध्यम से यह घोषणा हुई थी. लेकिन परिणाम घोषित होने के बाद बड़ी संख्या में छात्र फेल हो गए हैं. अब छात्र आक्रोशित हो गए और कॉलेज के सामने कुलपति का पुतला दहन कर दिया.

जनरल प्रमोशन बावजूद परीक्षा में फेल

नाराज छात्रों का कहना है कि प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाना था. जिसका अर्थ यह हुआ कि बिना परीक्षा के ही सभी को पास घोषित करते हुए अगले क्लास में भेजा जाएगा. लेकिन यूनिवर्सिटी द्वारा घोषित किए गए परीक्षा परिणाम में कई तरह की गलतियां सामने आ रही हैं. छात्रों को अनुपस्थित घोषित कर उन्हें फेल या सप्लीमेंट्री घोषित कर दिया गया है. जिससे छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है.

पढ़ें-कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन तेज करने की तैयारी, 2 अक्टूबर को किसान सत्याग्रह

एनएसयूआई ने इसकी शिकायत राज्य शासन से की है. पत्र लिखकर उन्होंने मांग की है कि इस विसंगति को दूर करते हुए छात्रहित में उचित निर्णय लिया जाए. फेल और सप्लीमेंट्री घोषित किए गए सभी छात्रों को प्रमोट करते हुए अगली कक्षा में भेजा जाए.

किया गया पुतला दहन

इस विषय में एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने बताया कि जनरल प्रमोशन के बावजूद छात्रों को फेल किया जाना यूनिवर्सिटी की बड़ी लापरवाही को दर्शाता है. इसके विरोध में कुलपति का पुतला दहन किया गया है. उनसे मांग की गई है कि छात्रहित में निर्णय लें और छात्रों को पास करें.

Last Updated : Oct 2, 2020, 6:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details