छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: उत्तर पुस्तिका पोस्ट करने डाकघर पहुंच रहे छात्र, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

By

Published : Sep 29, 2020, 8:39 PM IST

Updated : Sep 29, 2020, 9:42 PM IST

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पद्धति से परीक्षा आयोजित की गई है. ऐसे में उत्तर पुस्तिका पोस्ट करने के लिए लगातार छात्र-छात्राएं डाकघर पहुंच रहे हैं. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है. लॉकडाउन में भी भीड़ जुट रही है.

Students reaching post office to post answer book
उत्तर पुस्तिका पोस्ट करने डाकघर पहुंचे छात्र

कोरबा: अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के छात्र-छात्राओं ने इस साल कई विषयों की परीक्षा ऑनालाइन दी है. प्रश्नपत्र छात्रों को व्हाट्सएप और ईमेल के जरिए भेजे गए थे. जिसका जवाब उत्तर पुस्तिका में लिखकर छात्र अब इसे स्पीड पोस्ट के जरिए वापस यूनिवर्सिटी को भेज रहें हैं. इसके लिए डाकघर में छात्रों की भीड़ लग रही है. जिसके कारण सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही है. कोरोना काल में छात्रों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं इस बार विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पूरी की है.

सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

समय सारणी के अनुसार निर्धारित तिथि वाले दिन प्रश्न पत्र छात्रों को ईमेल और व्हाट्सएप पर भेजे गए थे. जिसके उत्तर लिखने के लिए छात्रों को उत्तर पुस्तिका कॉलेज से ही दी गई थी. छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में घर पर ही उत्तर लिखे हैं. अब इन उत्तर पुस्तिकाओं को स्पीड पोस्ट के माध्यम से सीधे यूनिवर्सिटी को भेजना है. छात्र जल्द से जल्द उत्तर पुस्तिका यूनिवर्सिटी को भेज देना चाहते हैं. जिसके कारण काफी संख्या में विद्यार्थी पोस्ट ऑफिस पहुंच रहे हैं.

पढ़ें:मरवाही विधानसभा उप चुनाव: मरवाही में बजा चुनावी बिगुल, किसे चुनेगी जनता

बढ़ रहा कोरोना का खतरा

छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण लॉकडाउन में भी भीड़ जुट रही है. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है. बता दें सरकार ने अब तक शिक्षण संस्थानों को खोलने की इजाजत नहीं दी है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे से बचाव के लिए ऐसा किया गया था. लेकिन डाकघर में लग रही भीड़ के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है.

सिंगल काउंटर होने से अभिभावक नाराज

दरअसल जिले का मुख्य डाकघर शहर के कोसाबाड़ी में स्थित है. जहां सिंगल काउंटर के माध्यम से छात्रों की उत्तर पुस्तिका स्पीड पोस्ट करने के लिए प्राप्त की जा रही है. पोस्ट ऑफिस में काउंटर की संख्या नहीं बढ़ाए जाने के कारण, छात्रों की लंबी कतार लग रही है. जिससे छात्रों के साथ पोस्ट ऑफिस पहुंचने वाले अभिभावक भी नाराज हैं. इस विषय पर पोस्ट मास्टर एमआर कुर्रे का कहना है कि महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग कतार लगाने की व्यवस्था की जा रही है. अधिकतम 2 से 3 घंटे में भीड़ खत्म हो जाती है. इसलिए सिंगल काउंटर से ही काम चल जा रहा है.

Last Updated : Sep 29, 2020, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details