छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा में हुई 15वीं NCC बटालियन की शुरुआत, ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज से जानिए क्या है खास

कोरबा में NCC बटालियन की स्थापना काफी दिनों से प्रस्तावित थी. छत्तीसगढ़ की 15वीं NCC (राष्ट्रीय कैडेट कोर) बटालियन की शुरुआत हो गई है. इस अवसर पर कोरबा पहुंचे ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज से ETV भारत ने खास बातचीत की है.

Brig JS Bhardwaj
ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज

By

Published : Jul 18, 2020, 4:09 AM IST

Updated : Jul 18, 2020, 11:17 AM IST

कोरबा: छत्तीसगढ़ की 15वीं NCC (राष्ट्रीय कैडेट कोर) बटालियन की शुरुआत कोरबा में हुई है. इस अवसर पर ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज कोरबा पहुंचे थे. उन्होंने यहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया. बटालियन की प्रशासनिक और अधोसंरचनात्मक व्यवस्था को देखकर ब्रिगेडियर काफी खुश भी हुए. उन्होंने कहा कि कोरबा की 1-CG बटालियन छत्तीसगढ़ की अन्य बटालियन से खास होगी. यहां 3500 छात्रों की वैकेंसी है. बेहतर परिणाम और रुझान देखने को मिले, तो यह संख्या और भी बढ़ाई जा सकती है.

ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज से खास बातचीत

कोरबा में NCC बटालियन की स्थापना काफी दिनों से प्रस्तावित थी. ब्रिगेडियर भारद्वाज ने बताया कि अब अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, इसलिए जिस तरह से सरकार के निर्देश होंगे और जैसे-जैसे रियायतें दी जाएंगी, उसी मुताबिक बटालियन का संचालन होगा.

ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज से खास बातचीत

बता दें कि कोरबा में NCC बटालियन की शुरुआती प्रशासनिक जवाबदेही जिले के लीड पीजी कॉलेज प्रबंधन को सौंपी गई थी. पिछले दो साल से भी अधिक समय से इसकी कागजी कार्रवाई चल रही थी. रजगामार रोड स्थित पीजी कॉलेज के परिसर में ही पुराने हॉस्टल भवन में NCC बटालियन की स्थापना की गई है. यहां प्रशासनिक व्यवस्था को संभालने के लिए कर्नल ऋषिकेश सोनी और कर्नल फारुख की पदस्थापना भी की गई है. इनके अलावा 26 जवान भी यहां मौजूद रहेंगे, जो कॉलेज और स्कूलों में जाकर छात्रों को ट्रेनिंग देंगे. इन सबको लेकर कोरबा में ब्रिगेडियर जेएस भारद्वाज से ETV भारत ने खास बातचीत की है.

पढ़ें:बस्तर में विकास से होगा नक्सलियों का खात्मा, सड़कों के नेटवर्किंग से बैकफुट पर लाल आतंक

बातचीत के प्रमुख बिंदु

ब्रिगेडियर ने बताया कि केंद्र सरकार से पूरे देश में 8 नए NCC बटालियन की स्थापना की मंजूरी मिली थी, जिसमें से एक कोरबा जिले में स्थापित हो रही है. आने वाले समय में इस बटालियन का विस्तार भी किया जाएगा. कोरबा के साथ ही कुछ पड़ोसी जिले की संस्थाएं भी यहीं से संचालित होंगी. वह जिले कौन से होंगे, इसकी जानकारी जल्द ही मिल जाएगी. वर्तमान में कोरबा जिले की केवल 4 संस्थाओं में ही NCC के कैडेट्स हैं. बटालियन की स्थापना के बाद ज्यादा से ज्यादा छात्रों को इसका लाभ भी मिल सकेगा.

अनुशासन सिखाता है NCC

छात्र जीवन में NCC के महत्व के प्रश्न पर ब्रिगेडियर भारद्वाज ने बताया कि NCC छात्रों को मुख्य तौर पर तीन मुख्य बातें सिखाता है. जिसमें अनुशासन, उच्च मनोबल और देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा शामिल होता है. कैडेट्स जब छात्र जीवन के बाद प्रतियोगी परीक्षा या फिर प्रतिस्पर्धा भरे जीवन में उतरते हैं, तब वह अन्य छात्रों की अपेक्षा ज्यादा तैयार होते हैं.

पढ़ें: भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने की राज्यपाल से मुलाकात, कांग्रेस पर लगाया दबाव बनाने का आरोप

छत्तीसगढ़ ने होस्ट किया पंजाब को

कोरोना के प्रकोप के कारण ऑनलाइन ट्रेनिंग और पंजीयन की शुरुआत भी की गई है. ब्रिगेडियर भारद्वाज ने बताया कि हाल ही में छत्तीसगढ़ के बटालियन ने पंजाब को होस्ट किया था. जिसमें 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के कार्यक्रम का संचालन ऑनलाइन माध्यम से ही किया गया था. भविष्य में हमारी योजना है कि ऑनलाइन पंजीयन के साथ ही ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दी जाए.

Last Updated : Jul 18, 2020, 11:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details