छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

COAL CRISIS : एसईसीएल सुनिश्चित करेगा पावर प्लांटों के पास हो 18 दिनों का कोयला स्टॉक

कोयला आधारित पावर प्लांटों के पास कम से कम 15 दिनों के कोयले का स्टॉक मौजूद होना चाहिए. पावर प्लांटों के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुसार इससे कम स्टॉक होने पर पावर प्लांट को क्रिटिकल जोन में माना जाता है. कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इन परिस्थितियों को गंभीरता से लिया है. उन्होंने पावर प्लांटों के पास हर हाल में कम से कम 18 दिनों के कोयले का स्टॉक रखने के स्पष्ट निर्देश दिये हैं.

By

Published : Nov 8, 2021, 8:27 PM IST

Updated : Nov 8, 2021, 10:19 PM IST

Power plants worried about coal stocks
कोयले के स्टॉक को लेकर चिंतित हैं विद्युत संयंत्र

कोरबा :कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) मानसून के बाद अधिक कोयला उत्पादन (coal production) की बात कर रही है, लेकिन पावर प्लांटों के पास मौजूद कोयले के स्टॉक में अब तक बढ़ोतरी नहीं हो सकी है. विद्युत उत्पादन करने वाले कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्र कोयले के स्टॉक को लेकर चिंतित हैं. वह लगातार एसईसीएल से कम कोयला मिलने की बात कर रहे हैं. कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी (Coal Minister Prahlad Joshi) ने इन परिस्थितियों को गंभीरता से लिया है. हाल ही में उन्होंने कोल इंडिया के साथ ही सभी अनुषांगिक कंपनियों को निर्देश दिये हैं कि पावर प्लांटों के पास हर हाल में कम से कम 18 दिनों के कोयले का स्टॉक (18 days coal stock) होना चाहिए. एसईसीएल सहित कोल इंडिया की सभी कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि उनके पास 18 दिन के कोयले का स्टॉक मौजूद हो.

18 दिनों का कोयला स्टॉक सुनिश्चित करेंगे पावर प्लांट
15 दिनों से कम स्टॉक को माना जाता है क्रिटिकल

कोयला आधारित पावर प्लांटों के पास कम से कम 15 दिनों के कोयले का स्टॉक मौजूद होना चाहिए. पावर प्लांटों के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुसार इससे कम स्टॉक होने पर पावर प्लांट को क्रिटिकल जोन में माना जाता है. यदि कोयले की कमी हुई तो विद्युत संकट की स्थिति निर्मित हो सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोयले के दाम बढ़ने के बाद अब देशभर के पावर प्लांट और कोयले का उपयोग करने वाली अन्य कंपनियां कोयले के लिए पूरी तरह से कोल इंडिया पर आश्रित हो गई हैं. विदेशों से कोयला नहीं आने के कारण कोल इंडिया पर मांग के अनुरूप कोयले की आपूर्ति को लेकर दबाव बढ़ा है. इसके कारण ही अधिक उत्पादन के बाद भी पावर प्लांटों को मापदंडों के अनुरूप निर्धारित मात्रा में कोयला नहीं मिल रहा है.



4 लाख टन का उत्पादन प्रतिदिन

वर्तमान में एसईसीएल की कोयला खदानों से प्रतिदिन 4 लाख टन कोयले का उत्पादन हो रहा है. डिस्पैच की स्थिति इससे भी बेहतर है. प्रतिदिन 4.5 लाख टन कोयला डिस्पैच भी किया जा रहा है. इतना ही नहीं एसईसीएल का दावा है कि प्रतिदिन 45 रैक कोयला ट्रेन के माध्यम से देश के विभिन्न पावर प्लांट व एसईसीएल के उपभोक्ताओं को प्रदाय किया जा रहा है. जबकि कुछ दिनों पहले तक कोयला डिस्पैच की स्थिति बेहद खराब थी. प्रतिदिन 20 से 30 रैक कोयला डिस्पैच किया जा रहा था, जिससे कोयला क्राइसिस की स्थिति निर्मित हुई थी.

वर्तमान में किसी भी पावर प्लांट के पास नहीं है 15 दिनों के कोयले का स्टॉक

छत्तीसगढ़ के किसी भी पावर प्लांट के पास वर्तमान में 15 दिनों के कोयले का स्टॉक नहीं है. 1800 मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता वाले अकलतरा टीपीएस के पास सर्वाधिक 13 दिनों का कोयला है. बालको के पास 11 डीएसपीएम के पास 4 तो एनटीपीसी के पास भी महज 4 दिनों के ही कोयले का ही स्टॉक शेष है. हालांकि कोयला मंत्री के निर्देश के बाद इस स्टॉक में बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की जा रही है.

नवंबर के अंत तक स्थिति बदलने के स्पष्ट निर्देश

कोयला स्टॉक में बढ़ोतरी के लिए कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने न सिर्फ ऐसे एसईसीएल बल्की कोल इंडिया की सभी कंपनियों को सख्त निर्देश दिये हैं. नवंबर के अंत तक सभी पावर प्लांटों के पास 18 दिनों के कोयले का स्टॉक सुनिश्चित करने के निर्देश हैं, जोकि कोयला कंपनी के लिए एक बड़ी चुनौती है. नवंबर का पहला सप्ताह बीत चुका है. अब भी पावर प्लांटों के कोयला स्टॉक में बढ़ोतरी नहीं हुई है. कोयला मंत्री के निर्देश को कोयला कंपनियां मिलकर साकार कर पाती हैं या नहीं यह देखना दिलचस्प होगा.


अब 10 दिन को ही मानते हैं पर्याप्त

कोयला स्टॉक के विषय में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी के एमडी एनके बिजौरा ने बताया कि काफी समय पहले तक हमारे पास कम से कम 20 दिनों के कोयले का स्टॉक होता था. फिर हम 15 दिनों को ही पर्याप्त मानने लगे, वर्तमान परिस्थितियों में 10 दिन के भी कोयले के स्टॉक को हम ठीक-ठाक समझ रहे हैं. हालांकि कोयला की कमी से कहीं भी प्लांट बंद होने जैसी कोई स्थिति नहीं है. स्टॉक कम जरूर हुआ है. कोयले का स्टॉक खत्म होते होते हीआपूर्ति हो जा रही है. कोयले का स्टॉक कितना ज्यादा होगा पावर प्लांट के लिए यह उतना ही बेहतर होगा.


सुनिश्चित करेंगे निर्देश

एसईसीएल के जनसंपर्क अधिकारी सनीश चंद्र ने ईटीवी भारत को बताया कि कोयला मंत्री से स्पष्ट निर्देश मिले हैं. नवंबर के अंत तक सभी पावर प्लांटों के पास 18 दिनों का कोयला स्टॉक सुनिश्चित करना होगा. एसईसीएल में कोयले का उत्पादन वर्तमान में बढ़ा है. हम हर हाल में कोयला मंत्री के निर्देशों को पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगे, इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं.

Last Updated : Nov 8, 2021, 10:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details