छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 18, 2021, 3:04 PM IST

ETV Bharat / state

यहां भगवान श्रीराम के नाम पर जमीन, पिता दशरथ और गांव अयोध्या !

कोरबा में एक गांव का नाम अयोध्या है. सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने के बाद राजस्व विभाग सक्रिय हुआ. राजस्व विभाग ने आनन-फानन में जमीन को छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल के नाम पर दर्ज किया है.

revenue-department-accidentally-lodged-land-in-the-name-of-lord-ram-in-korba
राजस्व विभाग की गलती से भगवान राम के नाम पर जमीन दर्ज

कोरबा: राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के गृह जिले कोरबा में एक गांव का नाम अयोध्या है. यहां स्थित जमीन के मालिक प्रभु श्रीराम हैं. सरकारी रिकॉर्ड से ये जानकारी मिली है. राजस्व रिकॉर्ड में जमीन दर्ज है.

राजस्व विभाग की गलती से भगवान राम के नाम पर जमीन दर्ज

सोशल मीडिया पर हुई खबर वायरल

सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने के बाद राजस्व विभाग सक्रिय हुआ. राजस्व विभाग ने आनन-फानन में जमीन को छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल के नाम पर दर्ज किया. मौजूदा मामले में पुरानी बस्ती निवासी मनीराम आदिले की जमीन का खसरा नंबर 188/2 है, जिसका रकबा 0.068 हेक्टेयर है. मनीराम का निधन कुछ साल पहले हो गया था. राजस्व रिकॉर्ड में साल 2005 से मनीराम के नाम पर यह जमीन दिख रही थी. जबकि 2005 के बाद मनीराम आदिले का नाम बदलकर श्रीराम, पिता दशरथ और भूमि का पता ग्राम अयोध्या दर्ज कर दिया गया है.

भगवान श्रीराम के नाम पर जमीन

सरकारी जमीन पर कब्जा जमाए बैठा था कांग्रेस का नेता, राजस्व विभाग ने चलाया डंडा

2018 में हुई त्रुटि, पटवारी को भी नोटिस

इस मामले में तहसीलदार सुरेश साहू का कहना है कि भूस्वामी का नाम 2018 में श्रीराम किया गया है. इसके पहले तक नक्शा ठीक था. संबंधित पटवारी को भी नोटिस जारी कर मामले की पूरी जानकारी ली गई है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारे रिकॉर्ड में यह भूमि सीएसईबी के नाम पर दर्ज है. जांच के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details