छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबाः कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी पूरी

जिले में कोरोना टीका लगना से पहले ड्राई रन कल यानी 8 जनवरी को किया जाएगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है. तीन स्थानों पर ड्राई रन होगा. साथ ही 34 कोल्ड चेन सेंटर भी बनाए गए हैं.

By

Published : Jan 7, 2021, 1:47 PM IST

Updated : Jan 7, 2021, 3:35 PM IST

Corona virus vaccination
स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया ड्राई रन का रिहर्सल

कोरबाः जिले में तीन स्थानों पर 8 जनवरी को ड्राई रन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. कोरोना वायरस के टीकाकरण से पहले ड्राई रन एक तरह का रिहर्सल है. जिसमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को किस तरह से पूरा किया जाना है, इस संबंध में हर पहलू पर तैयारियों को परखा जायेगा. पहले चरण में जिले के लगभग 10 हजार 500 फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण से पहले ड्राई रन की तैयारी की पूरी

तीन स्थानों पर होगा ड्राई रन
ड्राई रन के प्रक्रिया के लिए शहर के साडा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, छुरी में एकलव्य विद्यालय और ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोरकोमा में ड्राई रन को पूरा किया जाएगा. प्रत्येक टीम में कम से कम पांच सदस्य मौजूद होंगे. ड्राई रन के लिए तीन लेयर में प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. पहले लेयर में जिन्हें वैक्सीन लगाया जाना है. उनके दस्तावेज परीक्षण का काम पूरा किया जाएगा. दूसरे चरण में की वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूर्ण होगी. तीसरे चरण में टीका लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा.ड्राई रन के दौरान किसी भी व्यक्ति को टीका लगाया नहीं जाएग. यह केवल एक रिहर्सल होगी.

पढ़ें-महासमुंद: कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारियां पूरी

45 सेंटर्स पर लगेगा टीका
कोरोना वैक्सीन के लिए जिले में 45 सेंटर बनाए गए हैं. इस दौरान 11 प्रकार के फ्रंटलाइन वॉरियर्स को कोरोना टीका लगेगा. जिसमें कोरोना काल में सबसे आगे रहने वाले स्वास्थ्य कर्मी, मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जैसे कर्मचारी शामिल हैं.

  • वैक्सीनेशन के लिए 45 टीमों में कुल 326 सदस्य हैं.
  • पहले चरण में सबसे ज्यादा 2 हजार 827 लाभार्थी शहरी क्षेत्र से हैं.
  • इसके बाद पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के 2 हजार 161 वाली से, 1 हजार 677 कटघोरा से, 1 हजार 639 करतला से, 1 हजार 474 कोरबा से, 1 हजार 215 वरियर्स शामिल हैं.
  • सबसे अधिक 1 हाजर 519 लाभार्थी शहर के पुराना बस स्टैंड के पास स्थित कोरबा टाउन के प्राइमरी स्कूल में होंगे.
  • जिले में 34 कोल्ड चैन बनाए गए हैं, जहां वैक्सीन को रखा जाएगा.
  • वैक्सीन को डीप फ्रीजर में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच रखना होगा. हालांकि वैक्सीन जिले में कब पहुंचेगी इसकी जानकारी अभी नहीं है.
Last Updated : Jan 7, 2021, 3:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details