छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव, DFO पर गंभीर आरोप

By

Published : Feb 15, 2021, 10:37 PM IST

Updated : Feb 15, 2021, 11:02 PM IST

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने राज्यपाल के नाम स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है. गोंगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर मरकाम ने भूपेश सरकार और डीएफओ पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

Gondwana Republic PARTY
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव

कोरबा:गोंडवाना गणतंत्र पार्टी(गोंगपा) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट का घेराव कर दिया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत गोंगपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट के गेट पर बैठ गए और जमकर नारेबाजी करने लगे. कार्यकर्ताओं ने सीएम भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के साथ ही स्थानीय विधायक मोहित राम केरकेट्टा और कलेक्टर के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. गोंगपा ने 13 बिंदुओं का ज्ञापन राज्यपाल के नाम स्थानीय प्रशासन को सौंपा है.

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का विरोध प्रदर्शन

कटघोरा डीएफओ के खिलाफ गुस्सा

गोंगपा के पदाधिकारी लंबे समय से कटघोरा डीएफओ शमा फारुखी के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. सोमवार को डीएफओ के खिलाफ नारेबाजी करने के बाद सौंपे गए ज्ञापन में डीएफओ को हटाने की मांग की है. ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि हाथियों के उत्पात से जनहानि हो रही है. फसल के नुकसान पर संवेदनहीनता बरती जा रही है. 4 लोगों की मौत और सैकड़ों आदिवासी किसानों की फसल, मकान नुकसान पर कम मुआवजा बनाया गया है. जनजाति वर्ग की लड़कियों से बंधुआ की तरह 18 घंटे तक घर का काम करवाया जाता है. मजदूरों से गाली-गलौज के अलावा कामों में भ्रष्टाचार बरतने के बावजूद भी डीएफओ के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है.

जल, जंगल और जमीन की लड़ाई

गोंगपा के पदाधिकारियों ने कहा कि उनकी लड़ाई जल, जंगल और जमीन की है. पारंपरिक संपदा को बचाने के साथ ही वह आदिवासियों के हक और अधिकार चाहते हैं. इसके लिए ही वह आंदोलनरत हैं. गोंगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर मरकाम का कहना है कि जिन जनवादों के बल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सरकार बनाई है. अब वह उसके विपरीत काम कर रहे हैं. जिसके कारण ही वह आंदोलन करने पर विवश हैं.

Last Updated : Feb 15, 2021, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details