छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबाः दीपका नगर निगम में अध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी

कोरबा के दीपका नगर निगम में अध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है. नगर में अध्यक्ष बनाने के लिए बीजेपी सबसे करीब है, लेकिन नगर में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनाने के लिए दोनों ही पार्टी निर्दलीय और बसपा पार्षद पर निर्भर हैं.

By

Published : Jan 8, 2020, 3:21 PM IST

Updated : Jan 8, 2020, 4:21 PM IST

Procedure of president election in Deepka
दीपका नगर निगम में अध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया

कोरबाःजिले के सबसे बड़े नगर पालिका परिषद दीपका में बुधवार को सुबह पार्षदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. नगर पालिका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है. पीठासीन अधिकारी के रूप में कटघोरा के अनुविभागीय दंडाधिकारी सूर्य किरण तिवारी मौके पर मौजूद हैं, जिनके दिशा-निर्देश में प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

अध्यक्ष पद के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी

जिले के 5 निकाय में से दीपका अकेला निकाय है, जहां बीजेपी सत्ता में आने के सबसे करीब है, लेकिन यहां भी जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू है. निर्दलीय पार्षदों के कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा के बाद यहां मुकाबला लगभग बराबरी पर आ पहुंचा है. कुछ घंटों बाद इस निकाय में किसकी सरकार बनेगी यह स्पष्ट हो जाएगा.अब तक की स्थिति में बीजेपी की कुसुमलता केंवट और कांग्रेस की संतोषी दीवान का नाम अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे चल रहा है. दीपका नगर पालिका में पिछला कार्यकाल बीजेपी की थी.

नगर पालिका में ऐसी है सीटों की स्थिति
नगर पालिका में कुल 21 वार्ड है, जिनमें से 9 सीटें बीजेपी को मिली है और यह आंकड़ा बहुमत से सिर्फ दो सीट कम है. 6 सीटे पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं पांच सीटों पर निर्दलीय पार्षदों ने कब्जा किया है और 1 सीट पर बसपा पार्षद ने जीत हासिल किया है. अब दोनों ही राष्ट्रीय पार्टियां नगर में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनाने के लिए निर्दलीय और बसपा पार्षद पर निर्भर हैं, जिसके वजह से यहां की राजनीतिक दिलचस्प हो गई है.

10 जनवरी को कोरबा नगर निगम का होगा फैसला
जिले के 5 में से 3 निकायों में कांग्रेस का कब्जा हो चुका है, चौथे निकाय का फैसला भी बुधवार को हो जाएगा. इसके बाद 10 जनवरी को नगर पालिक निगम कोरबा में महापौर और सभापति पद के लिए निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

Last Updated : Jan 8, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details