छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 2, 2020, 1:03 PM IST

ETV Bharat / state

ऐसे कैसे बढ़ेगा छत्तीसगढ़, 4 महीने से पंचायत भवन में संचालित है प्राथमिक स्कूल

कोरबा के फतेहगंज ग्राम पंचायत का प्राथमिक स्कूल पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. स्कूल भवन इतना जर्जर हो चुका है, कि प्लास्टर तक गिरने लगा है. इससे कभी भी बच्चों के साथ अनहोनी हो सकती थी. इसीलिए जर्जर भवन को छोड़कर पंचायत के भवन में बच्चों को बैठा कर पढ़ाया जाता है.

PRIMARY SCHOOL OF FATEHGANJ GRAM PANCHYAT IS SHABBY
पंचायत भवन में संचालित हो रहा स्कूल

कोरबा: जिले के फतेहगंज ग्राम पंचायत में प्राथमिक शाला बदहाल स्थिति में है. यहां पिछले 4 महीने से प्राथमिक शाला के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. रामपुर विधानसभा के करतला विकासखंड के फतेहगंज ग्राम पंचायत का प्राथमिक स्कूल पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. इस कारण बच्चों को पंचायत भवन में ही पढ़ाया जा रहा है. इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या 65 है.

पंचायत भवन में संचालित हो रहा स्कूल

शाला की जर्जर स्थिति देख प्रभारी प्रधान पाठक ने बताया कि स्कूल भवन इतना जर्जर हो चुका है, कि प्लास्टर तक गिरने लगा है. इससे कभी भी बच्चों के साथ अनहोनी हो सकती है. इसीलिए जर्जर भवन को छोड़कर पंचायत के भवन में बच्चों को बैठा कर पढ़ाया जाता है. इस पंचायत भवन में बाउंड्री वॉल भी नहीं है. प्रभारी प्रधान पाठक ने बताया कि मौखिक और लिखित रुप से पर जिला अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है. लेकिन अब तक कोई अधिकारी स्कूल को देखने तक नहीं पहुंचे हैं.

भवन के ठीक सामने व्यस्त सड़क मार्ग है, जहां से बड़ी संख्या में वाहनों का आवागमन होता रहता है. ऐसे किसी दुर्घटना की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. सरकारी स्कूलों की ऐसी बदहाल व्यवस्था की जानकारी होने के बावजूद अफसर किसी भी तरह का कोई ठोस प्रयास नहीं करते, जिससे कि व्यवस्था में सुधार लाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details