छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: करंट लगने से एक बिजली ठेकाकर्मी की मौत, चार घायल

रजगामार चौकी क्षेत्र में बिजली विभाग के चार ठेका कर्मचारी करंट की चपेट में आ गए, हादसे में एक की मौत हो गई. बताया जा रहा है कर्मचारी बिजली के खंभे पर बिना सुरक्षा उपकरण के ही चढ़े थे. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई शुरू की है.

By

Published : Jul 3, 2020, 8:17 PM IST

Updated : Jul 3, 2020, 11:04 PM IST

one-lineman-killed-by-electric-shock-in-korba
करंट लगने से एक की मौत

कोरबा:रजगामार चौकी क्षेत्र में 4 बिजली ठेकाकर्मी खंभे पर चढ़कर मेंटनेंस का कार्य कर रहे थे, तभी अचानक चारों करंट की चपेट में आ गए. हादसे में एक युवक की मौके पर मौत हो गई है और तीन बिजली ठेकाकर्मी घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है बिजलीकर्मी खंभे पर चढ़कर हाईटेंशन लाइन में काम कर रहे थे, इसी दौरान चारों करंट की चपेट में आ गए, हादसे में एक कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि तीन का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

करंट लगने से एक बिजली ठेकाकर्मी की मौत

बिजली विभाग की लापरवाही के कारण बिजलीकर्मी बिना सुरक्षा उपकरणों के खंभों पर चढकर लोगों के घरों को रोशन करने में लगे रहते हैं. बिना उपकरण के काम करने से अक्सर बिजली कर्मचारी करंट की चपेट में आ जाते हैं. बिजली विभाग की लापरवाही के कारण एक बिजलीकर्मी मौत के मुंह में समा गया, तो तीन अस्पताल में मौत से जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं.

कोरबा: श्रमिक संगठनों ने मिलकर किया कमर्शियल माइनिंग के फैसले का विरोध

हादसे का शिकार हो रहे बिजली ठेकाकर्मी

सूत्रों की मानें तो बिजली कंपनी के दफ्तर में पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों की कमी है. ऐसे में हादसा होने में भी समय नहीं लगता है. ये सभी कटघोरा के बिझरा निवासी बताए जा रहे हैं. घटना के बारे में रजगामार पुलिस को जानकारी दे दी गई है. बताया जा रहा ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ बिजली कंपनी के लाइनमैन सहायक के रूप में ठेका में लोगों को रख लेते हैं, जिनको बिना सुरक्षा के ही खंभे पर चढ़ाकर दिया जाता है, जो अक्सर हादसे का शिकार हो जाते हैं.

लाइनमैन के पास ये उपकरण जरूरी
हाईटेंशन लाइन में सुधार का काम करते वक्त हर कर्मचारी को नायलोन के लांग ग्लब्स, लांग बूट, हेलमेट, कैप, टेस्टर, टॉर्च, झूला, सीढ़ी और सूती कपड़े की वर्दी पहनना जरूरी है, लेकिन फिलहाल बिजली कंपनी के ठेका कर्मचारियों के पास इनमें से ज्यादातर उपकरण नजर नहीं आते हैं, जिससे रजगामार बिजली विभाग के जिम्मेदार सवालों के घेरे पर नजर आ रहे हैं.

Last Updated : Jul 3, 2020, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details