छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: NTPC ने गेट पर जड़ा ताला, मजदूरों को रोजी का नुकसान, हुआ हंगामा

By

Published : Nov 13, 2020, 11:23 AM IST

Updated : Nov 13, 2020, 11:43 AM IST

कोरबा में NTPC प्रबंधन ने टाउनशिप के मेन गेट पर ताला लगा दिया है. जिससे गई लोगों की रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया हैं.

ntpc-locks-on-gate-loss-of-livelihood-to-laborers-in-korba
NTPC ने टाउनशिप के मेन गेट पर जड़ा ताला

कोरबा:एनटीपीसी प्रबंधन ने जमनीपाली क्षेत्र में स्थित टाउनशिप के मेन गेट पर ताला जड़ दिया है, जिससे गांववालों को आने-जाने में परेशानी हो रही है. एनटीपीसी प्रबंधन ने बोर्ड लगाया है कि कोरोना वायरस के तहत संक्रमण की रोकने के लिए गेट को आगामी आदेश तक के लिए बंद किया जाता है. आम रास्ता होने के कारण पश्चिम क्षेत्र की बड़ी आबादी यहां से आना-जाना करती है, जो गंट बंद होने से परेशान हैं. लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया है.

NTPC ने टाउनशिप के गेट पर जड़ा ताला

बांकीमोंगरा, बलगी और कुसमुंडा क्षेत्र के लोग यहां से अपने काम के लिए आते-जाते हैं हैं. एनटीपीसी टाउनशिप के अंदर लगभग 10 हजार मजदूर व अन्य लोग अपनी रोजी-रोटी व अन्य जरूरी काम के लिए आना-जाना करते हैं. गेट के बंद होते ही अफरा-तफरी मच गई. सुबह 8 बजे से ही गेट पर मजदूर हंगामा करने लगे.

मजदूरों को रोजी का हुआ नुकसान

मजदूरों को रोजी का नुकसान

एनटीपीसी मेन गेट पर रोजमर्रा की जरूरत के लिए टाउनशिप के अंदर मजदूरी करने वाले मजदूरों को भी गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मी ने रोक दिया. मजदूरों का कहना है कि उन्हें 400 रुपए के हिसाब से भुगतान मिलता है और यह भुगतान तभी मिलता है जब वह मजदूरी करने हैं कार्यस्थल पर पहुंचते हैं. ठेकेदार उन्हें बिना मजदूरी किए वापस घर लौट जाने को कह रहा है, जिससे उन्हें एक दिन की रोजी का नुकसान हो गया है. दिवाली का त्योहार पास है, ऐसे में एक दिन का पैसा भी उनके लिए मायने रखता है. एनटीपीसी के इस निर्णय के बाद मजदूर आक्रोशित हैं. उन्होंने गेट पर ही नारेबाजी व धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है.

अंदर वालों को बाहर जाने की अनुमति

NTPC ने गेट पर जड़ा ताला

एनटीपीसी प्रबंधन ने मेन गेट पर पोस्टर चस्पा कर बाहर से अंदर जाने वालों के आवागमन पर तो रोक लगा दी है. लेकिन टाउनशिप के भीतर से बाहर जाने वालों को खुली छूट दे रखी है. अंदर जाने वाले मजदूर और आम लोगों को एक ओर जहां रोका जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ टाउनशिप के भीतर से जो वीआईपी वाहन बाहर की तरफ जा रहे हैं, उन्हें गेट खोलकर बाहर जाने की खुली छूट है.

जन संगठन के कार्यकर्ताओं ने बाहर से भी जड़ दिया ताला

एनटीपीसी के इस दो तरफा व्यवस्था से आक्रोशित मौके पर पहुंचे जनसंगठन के कार्यकर्ताओं ने एनटीपीसी के मेन गेट पर बाहर से भी ताला जड़ दिया है. उनका कहना है कि जब बाहर से आम लोग व मजदूरों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. तब टाउनशिप के भीतर से भी किसी को बाहर जाने नहीं दिया जाएगा. जब तक इस समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक यही स्थिति बनी रहेगी.

बालको टीआई को भी लौटना पड़ा वापस

विरोध प्रदर्शन के बीच बालको के टीआई राजेश मिश्रा टाउनशिप के भीतर से बाहर जाने के लिए गेट पर पहुंचे थे. हालांकि यह उनका कार्यक्षेत्र नहीं है, वह दूसरे क्षेत्र के टीआई हैं. लेकिन वह सुबह गेट से बाहर निकलना चाहते थे. विरोध प्रदर्शन के बीच उन्होंने बाहर से गेट पर जड़ा हुआ ताला देखा तो लोगों से बातचीत की सुरक्षा कर्मियों से जानकारी लेने के बाद उन्हें वापस लौट जाना पड़ा.

कोरोना के बाद घेर रही हैं दूसरी परेशानियां, अब सभी मेडिकल कॉलेज में खुलेंगे पोस्ट कोविड वॉर्ड

यह पहला अवसर नहीं है जब एनटीपीसी ने बंद किया गेट

एनटीपीसी टाउनशिप के पीछे गोपालपुर की ओर जाने वाले जवाहर गेट को बंद किए जाने को लेकर के भी कई बार हंगामा हो चुका है. एक बार तो विधायक जयसिंह अग्रवाल ने गेट बंद करने के विरोध में धरना भी दे दिया था. टाउनशिप के अंदर बैंक, पोस्टऑफिस, केंद्रीय विद्यालय, डीपीएस स्कूल, एनटीपीसी का अस्पताल मौजूद है. जहां रोजमर्रा की जरूरत के लिए लोगों को जाना होता है लेकिन एनटीपीसी सदैव ही बाहर वालों के अंदर प्रवेश को रोकने को लेकर किसी न किसी तरह के हथकंडे अपनाता रहा है, जिसके कारण नियमित अंतराल पर उसे आम लोगों का विरोध झेलना पड़ता है.

पीआरओ ने कहा जानकारी लेकर ही बता पाऊंगा

इस विषय पर हमने एनटीपीसी प्रबंधन कोरबा के पीआरओ बीपी साहू से संपर्क किया. जिन्होंने टेलिफोनिक चर्चा के दौरान इस विषय में कोई जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए कहा कि जानकारी लेकर ही इस विषय में कुछ कह सकेंगे.

Last Updated : Nov 13, 2020, 11:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details