छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 5, 2020, 7:36 AM IST

ETV Bharat / state

कोरबा: गैर संचारी रोग जांच शिविर का आयोजन

शिविर में आए मरीजों की कैंसर से लेकर मधुमेह, ब्लड प्रेशर की जांच की गई. इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त राहुल देव, मुख्य चिकित्सा स्वास्थय अधिकारी डाॅ बीबी बोर्डे, सिविल सर्जन डॉ अरुण तिवारी शामिल हुए. शिविर में 284 मरीजों की जांच की गई.

Non communicable disease screening camp organized
गैर संचारी रोग जांच शिविर का आयोजन

कोरबा: इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में शनिवार को गैर संचारी रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन कलेक्टर किरण कौशल ने किया. बता दें की गैर-संचारी रोग ऐसी बीमारियों को कहा जाता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलते हैं जैसे- कैंसर, मधुमेह (शूगर) और हृदय रोग.

शिविर में आए मरीजों की कैंसर से लेकर मधुमेह, ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई. इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त राहुल देव , मुख्य चिकित्सा स्वास्थय अधिकारी डाॅ बीबी बोर्डे, सिविल सर्जन डॉ अरुण तिवारी शामिल हुए. शिविर में 284 मरीजों की जांच की गई.

पढ़ें: पुल से गिरने से युवक की मौत, नहर पुल के पास मिला युवक का शव

कैंसर के मिले मरीज
शिविर में 30 कैंसर संभावित लोगों का परीक्षण भी किया गया. 30 में 8 लोगों में कैंसर के लक्षण मिले. शिविर में ब्रस्ट कैंसर के पांच और माउथ कैंसर के तीन मरीज पाए गए. मरीजों के इलाज का फालोअप भी किया जाएगा है. जांच के दौरान 30 लोगों में मधुमेह(शुगर) की बीमारी पायी गई. हाईपर टैंशन के आठ मरीज पाए गए, जिन्हें जरूरी सलाह और दवाईयां भी दी गई. इस शिविर में बालको कैंसर हॉस्पिटल रायपुर से डाॅ के. सुनील कौशिक कैंसर सर्जन,डाॅ भारत भुषण RMO,सहित नर्सिग स्टाफ ने भी अपनी सेवाएं दीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details