छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राज्य की पहली किन्नर जिसे राष्ट्रीय पार्टी ने दिया है टिकट

छत्तीसगढ़ में पहली बार किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल ने एक किन्नर प्रत्याशी को पार्टी का टिकट दिया है.

By

Published : Dec 11, 2019, 9:08 AM IST

Updated : Dec 11, 2019, 9:32 AM IST

पहली किन्नर पार्षद प्रत्याशी
पहली किन्नर पार्षद प्रत्याशी

कोरबा:नगरीय निकाय चुनाव में मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. उसी अनुपात में कई रोचक घटनाएं देखने को मिल रही हैं. ऐसा ही कुछ इस बार के चुनाव में नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्रमांक 2 में दिखा. जहां साकेत नगर से कांग्रेस ने किन्नर दिनेश मालती को अपना प्रत्याशी बनाया है.

राज्य की पहली किन्नर जिसे राष्ट्रीय पार्टी ने दिया है टिकट

कांग्रेस ने दिया मालती किन्नर को टिकट
राज्य में यह पहली बार है जब किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल ने एक किन्नर प्रत्याशी को पार्टी का टिकट दिया है. अब इसका परिणाम चाहे जो भी हो, लेकिन नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस के इस फैसले से मामला दिलचस्प हो गया है. वहीं दूसरी ओर जिले के साथ ही राज्य भर के किन्नर समुदाय में बेहद उत्साह है. मालती किन्नर कहती हैं कि उन्होंने रायगढ़ की पूर्व मेयर मधु किन्नर को भी अपने प्रचार के लिए कोरबा बुलाया है.

वार्ड क्रमांक 2 से लड़ेंगी चुनाव
मालती का कहना है कि वह पिछले नगरीय निकाय चुनाव में भी कांग्रेस से टिकट की मांग कर रही थी, लेकिन किसी कारण तब टिकट नहीं मिल सका था. वहीं इस बार उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत से लेकर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल तक से टिकट की मांग की. जिसे ध्यान में रखते हुए पार्टी ने उन्हें वार्ड 2 से मैदान में उतारा है.

जनता ने जताई खुशी
बता दें, मालती ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हैं, लेकिन वह कहती हैं कि यदि जनता उनका साथ देती है तो वे वार्ड से गरीबी मिटा देंगी. अब वह जहां-जहां भी जा रही हैं, उन्हें जनता से ऐसा सुनने को मिल रहा है कि पहले तो हम दुआएं लेने किन्नरों के पास जाते थे. यह पहली दफा है जब अर्धनारीश्वर घर आकर हमें दुआएं दे रहे हैं.

मालती के साथ चुनाव प्रचार में लगे उनके साथियों का कहना है, कि उन्हें पूरा भरोसा था कि कांग्रेस पार्टी इस बार उन्हें या उनके समुदाय को टिकट देकर सम्मानित करेगी. समाज में जैसी भी धारणा हो वह जीतकर इसे बदलेंगे. उन्होंने कहा कि कोरबा के 67 वार्डों में अपने वार्ड को सबसे सुंदर बना कर रखेंगे.

मतदाताओं की संख्या 4550
वार्ड क्रमांक 2 में चुनावी समीकरण की बात करें, तो यहां से पिछली बार भाजपा के विकास अग्रवाल पार्षद रहे थे. इस बार यह सीट सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित है. वहीं विकास की पत्नी को भाजपा ने टिकट दे दिया है.

पढ़े: नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पदयात्रा

विकास का कार्यकाल एक पार्षद के तौर पर अच्छा रहा था. वह एक मजबूत प्रत्याशी की तरह माने जाते हैं. यही कारण है कि उनके विरोध में चुनाव लड़ने के लिए कोई भी सामने नहीं आ रहा था. ऐसे में कांग्रेस ने इस वार्ड से किन्नर दिनेश मालती को टिकट दिया है.

Last Updated : Dec 11, 2019, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details