छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अमरनाथ यात्रा में फंसे कोरबा के तीर्थ यात्री को राजस्व मंत्री ने पहुंचाई मदद

By

Published : Jul 29, 2022, 5:42 PM IST

Updated : Jul 29, 2022, 11:05 PM IST

कोरबा के 9 तीर्थ यात्रियों में अमरनाथ की यात्रा पर गए 3 भू-स्खलन की चपेट में आ गए, जिनमें से स्वास्थ्य समस्या होने के कारण 1 का अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसकी जानकारी राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को दी गई. उन्होंने मदद भी पहुंचाई और वीडियो कॉल के माध्यम से यात्रियों से चर्चा कर उनका हाल-चाल भी जानने का प्रयास किया.

Korba pilgrims stranded in Amarnath Yatra
अमरनाथ यात्रा में फंसे कोरबा के तीर्थ यात्री

कोरबा: अमरनाथ की यात्रा पर गए कोरबा के तीर्थ यात्री भूस्खलन जैसी आपदा में फंस गए हैं. इसकी जानकारी नगर पालिक निगम कोरबा के पार्षद और जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप जायसवाल ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को दी. जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए राजस्व मंत्री ने तीर्थ यात्रियों तक मदद पहुंचाई है. वीडियो कॉल के माध्यम से यात्रियों से चर्चा कर उनका हाल-चाल भी जानने का प्रयास किया.

यह भी पढ़ें:अब गोमूत्र से बनने वाले वर्मी वाश से बंजर जमीन बनेगी उपजाऊ

कोरबा के 3 श्रद्धालु आपदा में फंसे: कोरबा नगर पालिक निगम वार्ड क्रमांक 4 के पार्षद सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने राजस्व मंत्री से मुलाकात की. अमरनाथ यात्रा पर गए प्रदेश के तीर्थयात्रियों के भू-स्खलन में फंसे होने की जानकारी दी. बर्फानी बाबा अमरनाथ धाम दर्शन के लिए कोरबा से गए हुए 9 श्रद्धालुओं सहित छत्तीसगढ़ प्रदेश के 11 श्रद्धालुओं का जत्था जम्मू काश्मीर के श्रीनगर में फंस गया है.

वीडियो कॉल पर मंत्री को बताई आपबीती:भूस्खलन की चपेट में आए तीर्थयात्रियों में से रजगामार निवासी ऋषभ यादव ने आपबीती वीडियो कॉल के जरिए राजस्व मंत्री को बताया. उन्होंने कहा कि हमारे तीन साथियों के भू-स्खलन की चपेट में आ जाने के कारण वे अस्वस्थ हो गए थे. जिनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. उसका उपचार जारी है. यादव ने बताया कि उन्हें अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. साथियों की देखभाल के लिए अधिक समय तक रुकना पड़ा है. इसलिए अब उनके पास धन की भी समस्या उत्पन्न हो गई है.

टिकट भी कट गया लेकिन नहीं पहुंच सके स्टेशन:वे सभी अब दर्शन का विचार त्याग कर अपनी यात्रा बीच में ही समाप्त करते हुए वापस कोरबा आना चाहते हैं. टिकट भी करवा लिए थे, लेकिन साथियों की अस्वस्थता के कारण वे जम्मू तवी रेलवे स्टेशन तक नहीं पहुंच सके और उनका टिकट भी बेकार हो गया.

मंत्री ने बैंक खाते में डलवाए 20 हजार रुपये:प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल को जब यह जानकारी मिली तो उन्होंने वीडियो कॉल के माध्यम से श्रद्धालुओं का हाल जाना. संकट काल में उन्हें धैर्य बनाए रखने की सलाह दी. जयसिंह अग्रवाल ने तत्काल व्यक्तिगत तौर पर उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाते हुए 20 हजार रूपये उनके बैंक खाते में हस्तांतरित करवाए. राजस्व मंत्री ने अपने ओएसडी को निर्देशित करते हुए प्रदेश के प्रभावित सभी श्रद्धालुओं को तत्काकल आवश्यक हर सहायता पहुंचाने की बात कही है. उनके सकुशल घर वापसी के लिए आवश्यक प्रबंध करने के भी निर्देश आपदा प्रबंधन मंत्री द्वारा दिए गए हैं.

Last Updated : Jul 29, 2022, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details