छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: अमरपुर में बने गौठान को किया जाए विकसित: कलेक्टर

By

Published : Jun 13, 2020, 12:40 PM IST

कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने शनिवार को अमरपुर गांव में बन रहे गौठान का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने गौठान को आदर्श गौठान के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं.

Collector Kiran Kaushal inspected Gauthan  in Amarpur
कलेक्टर ने गौठान को आदर्श गौठान के रूप में विकसित करने के दिए निर्देश

कोरबा: कलेक्टर किरण कौशल शनिवार को कटघोरा विकासखंड के अमरपुर गांव पहुंची, जहां उन्होंने गांव में बन रहे गौठान के कामों का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने गौठान को आदर्श गौठान के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.

कामों की जानकारी लेती कलेक्टर

कलेक्टर कौशल ने गौठान में उपलब्ध और अब तक विकसित की गई सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से ली. साथ ही उन्होंने गौठान समिति के सदस्यों की ओर से किए जा रहे कामों की पूरी जानकारी ली. साथ ही वर्मी कम्पोस्ट बनाने से लेकर पशुओं की देखरेख, चारे का रखरखाव और चारागाह विकास जैसे सभी कामों की जानकारी कलेक्टर ने समिति के सदस्यों से ली. कलेक्टर कौशल ने गौठान में उगी झाड़ियों-लंबी घासों और निर्माण कार्यों के बाद बची हुई गिट्टी, रेत जैसे निर्माण सामग्री के बेतरतीब और अव्यवस्थित रूप से रखे होने पर रोजगार सहायक पर नाराजगी जाहिर की है. इसके साथ ही एक हफ्ते के अंदर गौठान को साफ-सुथरा कर व्यवस्थित रूप से संचालन के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं.

अधिकारियों से जानकारी लेती कलेक्टर

कार्ययोजना बनाकर जमा करने के निर्देश

कलेक्टर ने गौठान में आने वाले पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारे की व्यवस्था और किसानों से पैरादान से मिले पैरा को सुरक्षित रखने की व्यवस्था का भी अवलोकन किया. कलेक्टर कौशल ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गौठान को आदर्श रूप में विकसित करने के लिए बचे हुए कामों को पूरा करने के लिए कार्ययोजना बनाकर दो दिनों के अंदर उनके सामने प्रस्तुत करें. इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, एसडीएम सूर्यकिरण तिवारी और तहसीलदार रोहित सिंह सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे.

कलेक्टर ने गौठान को आदर्श गौठान के रूप में विकसित करने के दिए निर्देश

पढ़ें:बिलासपुर: जिला पंचायत CEO ने किया कंचनपुर आदर्श गौठान का निरीक्षण

खोलार नाला से आएगा अमरपुर गौठान में पानी

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान गौठान में पशुओं के पीने और अन्य जरूरतों के लिए पानी की आपूर्ति की जानकारी अधिकारियों से ली. उन्होंने गौठान के पास से बहने वाले खोलार नाला से पानी आपूर्ति के लिए विस्तृत कार्य योजना और प्रकरण तैयार कर आने वाले एक हफ्ते के अंदर प्रस्तुत करने के निर्देश क्रेडा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं. इसके बाद कलेक्टर खुद ही खोलार नाला तक गईं और इस बारहमासी नाले में पानी की उपलब्धता और नाले से पानी सप्लाई की व्यवस्था को मौके पर देखकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details