छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: कलेक्टर किरण कौशल की अपील- 'घर पर रहें, सुरक्षित रहें'

कोरोना वायरस के बचाव के मद्देनजर कलेक्टर किरण कौशल ने आम लोगों से अपील की है. कलेक्टर किरण कौशल ने लॉकडाउन के सभी नियमों को पालन करने के लिए कहा है.

By

Published : Jul 21, 2020, 9:54 PM IST

Collector Kiran Kaushal appealed
कलेक्टर किरण कौशल ने की अपील

कोरबा: कलेक्टर किरण कौशल ने आम जनता से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है. उन्होंने 22 जुलाई (बुधवार) से जिले के पांचों नगरीय निकाय क्षेत्रों और तीन ग्राम पंचायत क्षेत्रों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू होने वाले प्रतिबंधों को मानने और जिला प्रशासन के प्रयास को सफल बनाने की अपील लोगों से की है.

कलेक्टर किरण कौशल ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे बेहतर उपाय इसके प्रभाव में आने से स्वयं को बचाना ही है. उन्होंने लोगों को अनावश्यक यहां-वहां जाने से बचने और सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होकर भीड़ जैसी स्थिति नहीं बनाने की सलाह दी है.

कथित भ्रामक सूचनाओं से बचें

कलेक्टर किरण कौशल ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सोशल मीडिया सहित अन्य संचार माध्यमों में प्रसारित होने वाली कथित भ्रामक सूचनाओं से भी सावधान रहने की अपील लोगों से की है. उन्होंने इस तरह की किसी भी सूचना को बिना आधिकारिक पुष्टि के सोशल मीडिया में वायरल नहीं करने की सलाह लोगों को दी है.

सामाजिक कार्यक्रमों को सादगीपूर्ण तरीके से मनाएं

कलेक्टर कौशल ने सभी व्यक्तियों से यह अपील भी की है कि अधिक संख्या में एक स्थान पर भीड़ न लगाएं. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि अति आवश्यक होने पर ही सामाजिक कार्यक्रमों को सादगीपूर्ण तरीके से और कम लोगों की उपस्थिति में आयोजित किया जाए.

मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे

कलेक्टर कौशल ने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी ने कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस प्रवाहित क्षेत्र की यात्रा की है, तो वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराएं. जिससे उनके मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे तथा वायरस से संक्रमित पाए जाने पर तत्काल इलाज किया जा सके.

अति आवश्यक होने पर ही घर से निकलें

कलेक्टर कौशल ने अति आवश्यक होने पर घर से निकलने के दौरान मुंह तथा नाक को मास्क या अन्य किसी कपड़े से अच्छी तरह ढंकने और बाहर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने की अपील कोरबावासियों से की है.

संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आने से बचें

कलेक्टर किरण कौशल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्ति के निकट आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें, आंख और नाक को छूने से बचें, सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तत्काल डॉक्टर की सलाह लें. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि खांसते-छींकते समय रूमाल का उपयोग करें और हाथ मिलाने से बचें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details