छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Exam की टेंशन से मिलेगी निजात, students को इस नंबर पर मिलेगा हर सवाल का जवाब

कोरबा: जिला शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए पहली बार परामर्श केंद्र की स्थापना की है. इस योजना के अंतर्गत बच्चों को 24 घंटे कॉल के माध्यम से हर विषय से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. इसके लिए शिक्षा विभाग ने टोल फ्री नंबर जारी किया है.

By

Published : Feb 15, 2019, 11:18 AM IST

परामर्श केंद्र की स्थापना

शिक्षा विभाग ने पहली बार इसकी पहल की है. विद्याथी परामर्श केंद्र की यह योजना जिले के 10 वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में रैंकिंग को सुधारने के लिए की गई है. इस योजना के तहत किसी भी विषय से जुड़े सवालों का जवाब बच्चों को मिलेंगे. बच्चे जितनी चाहे उतनी देर शिक्षक /विशेषज्ञ से फोन पर बात कर अपने सवाल के जवाब ले सकते हैं.

वीडियो

खुलकर पूछ सकते है कोई भी सवाल
इसके अलावा बच्चे अपने मन का डर और अपनी चिंता भी शिक्षक के सामने जाहिर कर सकते है. बच्चे जो भी बात अपने शिक्षक के सामने पूछने से कतराते हैं, घबराते हैं, या फिर शर्माते हैं वह बच्चे खुलकर अपने मन की बात शिक्षक के सामने रख सकते है और अपने प्रश्न का हल आसानी से निकलवा सकते हैं.

24 घंटे दी जाएगी सुविधा
जिला शिक्षा अधिकारी ने इसके लिए करीब 24 शिक्षक विशेषज्ञ नियुक्त किए हैं. इस योजना के तहत सुबह 8 से 12 बजे के बीच और शाम के 4 से रात 8 बजे तक शिक्षक विशेषज्ञ विद्यार्थियों के प्रश्नों का जवाब देंगे. यह सुविधा 24 घंटे प्रदान की जाएगी. प्रश्न पूछने का जो समय निर्धारित किया गया है उस समय कॉल सेंटर के जरिए शिक्षकों के फोन को डाइवर्ट किया जाएगा.

टोल फ्री नंबर किया गया जारी
इस समयावधि के अलावा अगर बच्चे किसी अन्य समय पर फोन करते हैं तो वह फोन ऑटोमेटिक किसी एक शिक्षक के फोन पर डाइवर्ट हो जाएगा, जिसका फोन व्यस्त नहीं होगा. बच्चों के लिए बनाई गई यह सुविधा शुक्रवार से शुरू किया गया है. पहले दिन ही इस योजना का असर देखने को मिला है. जो टोल फ्री नंबर जारी किया गया है वह 18001020267 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details