छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 6, 2021, 11:32 AM IST

ETV Bharat / state

2 महीने पहले ETV भारत ने किया था जिस सट्टे का खुलासा, पुलिस ने उसके सरगना को किया गिरफ्तार

कोरबा में ETV भारत ने 2 महीने पहले सट्टे के कारोबार (betting business in korba) का खुलासा किया था. पुलिस ने उसके सरगना को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है.

hitech-betting-trader-arrested-in-korba
सट्टा कारोबार का सरगना गिरफ्तार

कोरबा : शहर में सट्टे का कारोबार(betting business) पिछले कई साल से फल-फूल रहा है. पुलिस को लगातार इससे जुड़ी शिकायतें मिल रही थी. समय के साथ सट्टे का कारोबार भी हाईटेक ( hitech betting business) हो गया है. ETV भारत ने शहर में इस अवैध कोरोबार का खुलासा अप्रैल में किया था. शहर में नए एसपी भोजराम पटेल (SP Bhojram Patel) की पदस्थापना होते ही कोतवाली पुलिस ने सट्टा कारोबारी को गिरफ्तार (Speculative traders arrested) कर लिया है.

एएसपी कोरबा

अप्रैल में सट्टा-पट्टी का (satta patti video) एक वीडियो ETV भारत ने जारी किया था. जिसमें कागज पर सटोरिए सट्टा-पट्टी लिख रहे हैं. इसके एवज में पैसों का आदान-प्रदान भी किया जा रहा है. इस वीडियो में जिस सट्टा खाईवाल का जिक्र हो रहा था उस आरोपी बबाई दास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. ये सटोरिए ऑनलाइन एप के जरिए सट्टा खिलाने का काम करते थे, पुलिस ने उस आधार पर कार्रवाई करते हुए आरोपी को धर दबोचा है.

ऑनलाइन खिला रहा था सट्टा

टीआई विवेक शर्मा ने बताया कि शहर में कुछ लोगों के ऑनलाइन सट्टा का कारोबार संचालित करने की सूचना लगातार मिल रही थी. पतासाजी के लिए मुखबिरों को सक्रिय किया गया था. पुलिस को पता चला कि रेलवे कॉलोनी का रहने वाला बबाई दास ऑनलाइन सट्टा का खाईवाल है, बबाई धरमजयगढ़ के पास ठिकाना बनाकर सट्टे का अवैध कारोबार संचालित कर रहा था. पुलिस को सट्टा खिलाड़ी के मोबाइल से ऑनलाइन सट्टा कल्याण पट्टी गेम लगाना पाया गया. खाईवाल बबाई दास के मोबाइल से गेम शेयर करने और ऑनलाइन रुपये ट्रांसफर करने का पता चला है. पर्ची के जरिए स्थानीय स्तर पर सट्टा खिलाने की जानकारी भी पुलिस को मिली है.

पुलिस ने 5 हजार रुपये किए जब्त

टीम ने बबाई दास को स्थानीय सटोरिए के जरिए बुलाया. हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. पूछताछ में पता चला कि वह शह में कल्याण पट्टी और मटका ऑनलाइन सट्टा चलाता है. पुलिस की दबिश के डर से धरमजयगढ़ से खाईवाली कर रहा था. पुलिस ने आरोपी के पास से 5 हजार नकद और सट्टा खेलाने संबंधित सामान जब्त किए हैं.

हाईटेक होते सट्टा कारोबार पर कोरबा पुलिस की नजर

ईटीवी भारत ने 2 महीने पहले बताया था कि नंबर बाकायदा गूगल प्ले स्टोर पर 'कल्याण' नामक एप पर जारी किए जाते हैं. इसमें कल्याण, कल्याण नाइट, राजधानी नाइट, मेन रतन, मिलन डे नाम से अलग-अलग समय के मुताबिक लकी नंबर जारी किए जाते हैं. सटोरिए दिनभर इसके नंबर लेने के लिए सक्रिय रहते हैं. बताया जाता है कि यह नंबर मुंबई से जारी होते हैं. गोवा से जारी होने वाले नंबरों का सट्टा भी जिले में खिलाया जा रहा है.

सट्टा और मटका का अवैध कारोबार कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मानिकपुर, मुड़ापार संजय नगर, डीडीएम रोड सहित टीपी नगर क्षेत्र में संचालित है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस कार्य को संचालित करने के लिए एक विधिवत कार्यालय भी है. जहां मुख्य खाईवाल मौजूद रहते हैं. यहीं से सट्टा और मटका के पूरे कारोबार को हैंडल किया जाता है. फिलहाल यह कारोबार शहरी क्षेत्र तक सीमित है, लेकिन अब उपनगरीय क्षेत्रों तक भी पुराने सटोरिए सक्रिय होने लगे हैं, जोकि इस कारोबार पर अपना सिक्का जमाना चाहते हैं.

कोरबा में तेजी से फल-फूल रहा है सट्टे का कारोबार

सट्टा और मटका का कारोबार संगठित तौर पर संचालित हो रहा है. कारण चाहे जो भी हो पुलिस की नाक के नीचे यह कारोबार लगातार अपने पाव पसार रहा है. इसका असर बच्चों और महिलाओं पर भी पड़ रहा है. बच्चों के साथ महिलाएं भी ईनाम में मिलने वाली रकम की लालच में आकर इसमें सम्मिलित हो रही हैं.

लंबे समय से चल रहा यह गोरखधंधा

ईटीवी भारत ने सट्टे के अवैध कारोबार का खुलासा पहले ही कर दिया था, लेकिन यह कारोबार शहर में लंबे समय से चल रहा है. पूरा रैकेट काम करता है. पुलिस की मानें तो उन्होंने खाईवाल को गिरफ्तार कर लिया है. सवाल अब भी बरकरार है कि क्या सट्टा का कार्यक्रम पूरी तरह से बंद हो पाएगा? नए एसपी की पदस्थापना के तुरंत बाद इस कार्रवाई के भी कई तरह के मायने निकाले जा रहे हैं. पुलिस ने सट्टा खाईवाल जुआ खेलने वालों को भी गिरफ्तार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details