छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरत अग्निकांड से सीख लेते हुए कोरबा नगर निगम ने शुरू किया फायर सेफ्टी ऑडिट

नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शैक्षणिक भवन, व्यवसायिक परिसर, अस्पताल समेत अन्य बहुमंजिला इमारतों में अग्निशमन सुरक्षा का अभाव है.

By

Published : Jun 4, 2019, 10:57 AM IST

कोरबा नगर निगम ने शुरू किया फायर सेफ्टी ऑडिट

कोरबा: सूरत अग्निकांड के बाद अब सरकार आग जैसी घटनाओं के लिए सतर्क हो गयी है. शहर के बिल्डिंग्स की अब फायर सेफ्टी ऑडिट होने जा रही है. एक-एक भवन में जाकर निगम की टीम फायर सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम की पड़ताल करेगी. शासन ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है.

कोरबा नगर निगम ने शुरू किया फायर सेफ्टी ऑडिट

फायर सेफ्टी ऑडिट
नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शैक्षणिक भवन, व्यवसायिक परिसर, अस्पताल समेत अन्य बहुमंजिला इमारतों में अग्निशमन सुरक्षा का अभाव है. मापदंडों का कड़ाई से पालन नहीं किया जा रहा है. इसलिए अब इन भवनों का फायर सेफ्टी ऑडिट किया जाएगा.

एसडीएम की अध्यक्षता में टीम का गठन
नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के मुताबिक कई जगह नक्शे से अलग निर्माण कराया गया है. इसके लिए अब एसडीएम की अध्यक्षता में टीम बनेगी. इस टीम में नगर निगम, विद्युत विभाग, फायर, पुलिस और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी शामिल हैं. ये टीम भारत की राष्ट्रीय भवन निर्माण संहिता 2016 और हाईराइज बिल्डिंग नियम का पालन किया जा रहा है कि नहीं इसे देखेगी. टीम को ये जांच 30 दिन में पूरी करनी होगी.

नहीं होती कार्रवाई
कोरबा शहर में ऐसे भवन हैं जहां नियम के विपरीत निर्माण किया गया है. कई बार यहां आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं. कई बार नोटिस जारी करने के बाद भी इस ओर कोई ठोस कार्रवाई नहीं का जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details