छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

वन विभाग का रेस्क्यू रहा नाकाम, गड्ढे में फंसे गजराज की गई जान

दो दिन से दलदल में फंसे हाथी की मौत हो गई. वन विभाग की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था.

By

Published : Dec 27, 2019, 7:59 PM IST

Updated : Dec 27, 2019, 11:52 PM IST

हाथी की मौत
हाथी की मौत

कोरबा : लगभग 2 दिनों तक दलदल में फंसे हाथी की मौत हो गई है. यह हाथी दो दिन से दलदल में फंसा था, जिसे रेस्क्यू ऑपरेशन कर बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन यह रेस्क्यू ऑपरेशन फेल हो गया और हाथी ने दम तोड़ दिया. इस घटना से वन विभाग की बड़ी लापरवाही भी उजागर हुई है.

हाथी की मौत

दरअसल, वनमंडल कटघोरा के अंतर्गत कुल्हरीया के आश्रित मोहल्ला बनखेता पारा में लगभग 2 दिनों से दलदल में फंसे हाथी को बाहार निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था. वन विभाग की टीम की ओर से आज शाम 5 बजे तक हाथी को बाहर निकालने का प्रयास किया गया. लेकिन दलदल के कारण जेसीबी का घटनास्थल तक पहुंचना मुश्किल था. वन विभाग की नाकामी के कारण हाथी ने दम तोड़ दिया.

नहीं थे ठोस इंतजाम

ग्रामीणों ने बताया कि लगभग एक महीने पहले से पाली, कुल्हरीया, पीपलडाड, पनऺगवा बगबुडी, झिनपुरी, बुडापारा और कुरथा में लगभग एक महीने से हाथियों ने डेरा डाल रखा है. जिसके कारण लोगों रातभर जगाने को मजबूर थे. विभाग भी कोई ठोस इंतजाम नहीं कर पा रहा है.

बंद करना पड़ा रेस्क्यू

केन्दई रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी अश्विनी चौबे ने बताया कि 'सूचना मिलते ही उड़नदस्ता की टीम घटनास्थल में पहुंच गई है. गजराज को निकालने के लिए विभाग की ओर से जेसीबी मशीन की सहायता ली जा रही थी लेकिन शाम ढलते ही फंसे हुए हाथी के आस-पास पूरा हाथी का झूंड मंडराने लगा. इस वजह से रेस्क्यू को बंद करना पड़ा था'.

Last Updated : Dec 27, 2019, 11:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details