छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों का चुनाव कार्यक्रम तय

कोरबा में 38 प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के बोर्ड का चुनाव अप्रैल के महीने में होना है. ये चुनाव 3 चरणों में होंगे. पहले चरण का चुनाव 16 अप्रैल को, दूसके चरण का चुनाव 18 अप्रैल को और तीसरे चरण का चुनाव 20 अप्रैल को होगा. पहले चरण में 14 समितियों, दूसरे चरण में 10 समितियों और तीसरे चरण में भी 14 समितियों का चुनाव संपन्न कराया जाएगा.

Election Program of Primary Forest Produce Cooperative Societies
कोरबा में वनोपज सहकारी समितियों का चुनाव कार्यक्रम तय

By

Published : Mar 31, 2021, 11:27 AM IST

कोरबा: जिला सहकारी यूनियन मर्यादित कोरबा ने प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के बोर्ड का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है. बोर्ड के गठन के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 11 पदों का आरक्षण तय करते हुए निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है.

तीन चरणों में होगा चुनाव

जिला वनोपज सहकारी यूनियन ने 38 प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के बोर्ड का चुनाव तीन चरणों में कराया जाना तय किया है. पहले चरण में 14 समितियों का चुनाव 16 अप्रैल को, दूसरे चरण में 10 समितियों का चुनाव 18 अप्रैल को और तीसरे चरण में 14 समितियों का चुनाव 20 अप्रैल को संपन्न कराया जाएगा.

कोरबा में वनोपज सहकारी समितियों का चुनाव कार्यक्रम तय

लघु वनोपजों, औषधियों के लिए छाया वर्मा ने केंद्र से क्या मांगा ?

इन तारीखों को होगा चुनाव

प्रबंध संचालक समन्वयक जिला वनोपज सहकारी यूनियन मर्यादित कोरबा ने बताया कि प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति कोरबा, भैंसमा, अजगरबहार, बेला सोहागपुर, सेन्द्रीपाली, चारमार, बेहरचुंवा, सरगबुंदिया, कोटमेर, कुदमुरा, श्यांग, कोल्गा और पसरखेत का चुनाव पहले चरण में किया जाएगा.


इसके लिए नियोजन पत्र लेने की तारीख 8 अप्रैल, नियोजन पत्रों की जांच की तारीख 9 अप्रैल, नियोजन पत्रों की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशन की तिथि 10 अप्रैल को तय की गई है. वहीं आमसभा, मतदान और मतगणना की तारीख 16 अप्रैल निर्धारित की गई है.

लघु वनोपज खरीदी से महिला स्व-सहायता समूहों को हो रहा फायदा

दूसरे चरण में यहां होगा चुनाव

इसी तरह प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति चुईया, विमलतागढ़, लेमरू, करतला, बड़मार, चिकनीपाली, लबेद, बरपाली और ठाकुखेता के नियोजन पत्र 10 अप्रैल तक लिए जाएंगे. नियोजन पत्रों की जांच 11 अप्रैल को की जाएगी. नियोजन पत्रों की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन और उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 12 अप्रैल को किया जाएगा. दूसरे चरण का मतदान और मतगणना 18 अप्रैल को की जाएगी.

मुंगेली: अचानकमार के जंगल में वनों की अवैध कटाई जारी

20 अप्रैल को तीसरे चरण का चुनाव


प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति बुन्देली, रजगामार, बताती, सतरेंगा, जामबहार, उमरेली, नोनबिर्रा, नोनदरहा, रामपुर, कोई, पुरैना, चचिया, गुरमा और गिरारी के चुनाव में नियोजन पत्र 12 अप्रैल तक प्राप्त किए जाएंगे. नियोजन पत्रों की जांच 13 अप्रैल को की जाएगी. नियोजन पत्रों की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन और उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 15 अप्रैल को किया जाएगा. तीसरे चरण की आमसभा, मतदान और मतगणना 20 अप्रैल को की जाएगी.

मरवाही वन मंडल के जंगल में लगी आग

वनोपजों की होती है खरीदी

वनांचल में बसने वाले ग्रामीणों से समितियों के माध्यम से ही लघु वनोपज की खरीदी होती है, जो आदिवासी और बीहड़ में बसने वाले ग्रामीणों की आजीविका का मुख्य आधार होती है. इस लिहाज से यह चुनाव ग्रामीण अंचल से जुड़े ऐसे ग्रामीणों के लिए महत्वपूर्ण है, जो वनोपजों का संग्रहण कर वन विभाग को विक्रय करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details