छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा में किया गया कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

शुक्रवार को कोरबा जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया. कलेक्टर ने केंद्र का निरीक्षण किया. उन्होंने वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा भी लिया.

By

Published : Jan 8, 2021, 7:22 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 8:44 PM IST

Corona vaccination dry run
कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

कोरबा: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कोरबा जिले के तीन केंद्रों में ड्राई रन किया गया. शहर के टीपी नगर स्थित साडा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम तैनात थी. इस दौरान मॉकड्रिल के लिए एंबुलेंस को फोन किया गया. जिसके बाद 5 मिनट के भीतर एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई. शुक्रवार को किए गए ड्राई रन की प्रक्रिया के दौरान सब कुछ ठीक-ठाक रहा और स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से मुस्तैद दिखा. हालांकि यह केवल एक रिहर्सल है. जब लोगों को वास्तव में वैक्सीन लगाया जाएगा तभी तैयारियों का बेहतर आंकलन होगा.

कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

ड्राई रन में तैयारियों को परखने के लिए ठीक उस तरह का सेटअप तैयार किया गया था, जब लोगों को वास्तव में वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके लिए सबसे पहले एक पूछताछ काउंटर बनाया गया है. जहां स्वास्थ्य विभाग के ऐप में लोगों की जानकारी मौजूद रहेगी. एप में जिन लोगों के डाटा फीड है उनके नामों का मिलान किया जाएगा. तभी उन्हें भीतर एंट्री मिलेगी. केंद्र में एक पुलिस जवान की भी तैनाती की गई है. इसके बाद पंजीयन कक्ष में दस्तावेजों का परीक्षण कर एप में फीड की गई सूची के मुताबिक ही लोगों का पंजीयन किया जाएगा. इसके बाद लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना होगा.

पढ़ें:कांकेर के कोविड-19 अस्पलात को राज्य में मिला दूसरा स्थान

केंद्र में एंबुलेंस का इंतजाम

दूसरे चरण में लोगों को वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा जाएगा. यहां कोविन पोर्टल में एंट्री के बाद वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन हो जाने के बाद तीसरा कक्ष ऑब्जरवेशन रूम है. जहां एक डॉक्टर को तैनात किया गया है. वैक्सीनेशन होने के बाद आधे घंटे तक इस कमरे में इंतजार करना होगा. यदि किसी तरह का साइड इफेक्ट सामने आता है, तब इसकी दवा के लिए भी यहां पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस को भी यहां बुलाया जाएगा.

केंद्र में एंबुलेंस की सुविधा

1 दिन में अधिकतम 200 लोगों का वैक्सीनेशन

जिला टीकाकरण अधिकारी कुमार पुष्पेश ने बताया कि 1 दिन में अधिकतम 200 लोगों की ही वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसके लिए जिले में कुल 45 सेंटर बनाए गए हैं. फिलहाल तीन स्थानों पर ड्राई रन की प्रक्रिया को पूरा किया गया है. पहले फेज में जिले के 10 हजार 500 फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

कलेक्टर ने किया निरीक्षण

साडा कन्या स्कूल में ड्राई रन का निरीक्षण करने कलेक्टर किरण कौशल भी पहुंची थी. जिन्होंने ड्राई रन की तैयारियों को बेहतर बताया. उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के तैयारी की जानकारी ली.

Last Updated : Jan 8, 2021, 8:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details