छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 6, 2020, 4:40 AM IST

ETV Bharat / state

कोरबा: अवैध उत्खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, बीजेपी पार्षद के भाई की मशीनें की जब्त

कलेक्टर किरण कौशल और एसपी अभिषेक मीणा ने रेत की अवैध उत्खनन किए जाने वाले स्थनों पर दबिश दी. जहां से लाखों की कीमत वाले पोकलेन मशीन सहित अवैध भंडारित रेत को भी जब्त किया गया है.

collector-takes-action-against-illegal-sand-miners-in-korba
अवैध उत्खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई

कोरबा: अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. बुधवार को एसपी अभिषेक मीणा और कलेक्टर किरण कौशल ने खुद मोर्चा संभाला और रेत की अवैध उत्खनन किए जाने वाले स्थनों पर दबिश दी. जहां से लाखों की कीमत वाले पोकलेन मशीन सहित अवैध भंडारित किए गए रेत को भी जब्त किया गया है. यह मशीन पथर्रीपारा निवासी अखिलेश सिंह की है, जो की भाजपा पार्षद चंद्रलोक सिंह का भाई है. जिसपर कलेक्टर और एसपी अभिषेक मीणा ने कार्रवाई की है.

रेत का अवैध कारोबार करने वाले लोगों में मचा हड़कंप

दरअसल, शहर में बीते कुछ समय से चर्चा थी कि कांग्रेस के राज में भाजपा पार्षद डंके की चोट पर अवैध उत्खनन कर रेत का व्यवसाय कर रहा है. इन्हीं सूचनाओं को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने कार्रवाई की है. शहर से लगे निगम क्षेत्र के भिलाई खुर्द में कलेक्टर और एसपी ने यह कार्रवाई की है. हाल फिलहाल में यह पहला ही अवसर होगा जब जिले के सर्वोच्च अधिकारी रेत का अवैध उत्खनन किए जाने वाले स्थल पर कार्रवाई को अंजाम दिया है. जबकि जिला प्रशासन और पुलिस के पास थाना, चौकियों के साथ ही खनिज विभाग के मैदानी अमले की पूरी फौज मौजूद है.

पोकलेन मशीन सहित अवैध भंडारित किए गए रेत जब्त

रेत का अवैध कारोबार करने वाले लोगों में मचा हड़कंप
कलेक्टर-एसपी की इस संयुक्त कार्रवाई से जिले में रेत का अवैध कारोबार करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है. कलेक्टर कौशल और एसपी अभिषेक मीणा संयुक्त रूप से अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाॅकडाउन के पालन और दुकानों में कोविड प्रोटोकाॅल के पालन की स्थिति देखने कोरबा से उरगा तक पहुंचे थे. दोनों अधिकारियों को भिलाई खुर्द में हसदेव नदी से बड़ी मात्रा में अवैध रूप से रेत निकालने की जानकारी मिली थी. कलेक्टर-एसपी ने स्वयं जाकर अवैध उत्खनन वाली जगह का गंभीरता से मुआयना किया. साथ ही खनिज विभाग के अधिकारियों को तत्काल फोन करके मौके पर बुलाया. कलेक्टर-एसपी को इस दौरान नदी से रेत निकालते तो वाहन या मशीनें नहीं मिली, लेकिन पास ही बने कांक्रीट मिक्सिंग प्लांट में खड़ी पोकलीन मशीन और अन्य मशीनें बड़ी मात्रा में भंडारित रेत और गिट्टी मिली.

रेत की अवैध उत्खनन किए जाने वाले स्थनों पर दबिश

कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधियों को नोटिस

मौके पर अधिकारियों ने सीएस कंस्ट्रक्शन के परिसर में अवैध रूप से भंडारित लगभग 32 हाईवा रेत भी जब्त की है. इसके साथ ही 10 एमएम की 450 टन और 20 एमएम की 500 टन अवैध रूप से भंडारित गिट्टी भी जब्त की गई है. मशीन पथर्रीपारा कोरबा निवासी अखिलेश सिंह की बताई जा रही है, जो कि भाजपा पार्षद चंद्रलोक सिंह का भाई है. भारी मात्रा में जब्त सामग्री से संबंधित वैध दस्तावेज जमा करने के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधियों को नोटिस जारी की गई है, जिसमें सभी कलेक्टर के सामने पेश होंगे. कलेक्टर किरण कौशल ने कहा कि ऐसी कार्रवाईयां आगे भी जारी रहेंगी. अवैध रेत खनन, डीजल-पेट्रोल चोरी के साथ-साथ कबाड़ का अवैध धंधा करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है, और ऐसे अवैध धंधे करते पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details