छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

प्राथमिक शाला भवन नहीं होने से बच्चों को पढ़ाई में हो रही परेशानी

रामपुर में ग्राम पंचायत प्राथमिक शाला के लिए भवन की मांग की जा रही है. प्राथमिक शाला में 156 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. भवन के अभाव में बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Mar 18, 2021, 12:11 AM IST

Korba Education Department
प्राथमिक शाला भवन की मांग

कोरबाःरामपुर विधानसभा ग्राम पंचायत प्राथमिक शाला में कई वर्षों से अतिरिक्त भवन ना होने से बच्चों को बच्चों को पढ़ाई के लिए काफी दिकक्तें होती है. रामपुर प्राथमिक शाला के सहायक शिक्षक सियाराम कश्यप ने बताया कि हमारे प्राथमिक शाला में 156 बच्चे हैं. जिसके कारण बच्चों को नीचे बैठकर पढ़ने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

प्राथमिक शाला भवन की मांग

वर्तमान में रामपुर प्राथमिक शाला में 4 क्लास रूम है. अगर दो क्लास रूम और बनवा दिया जाए तो बच्चों को पढ़ने लिखने में दिक्कत नहीं आएगी. सहायक शिक्षक ने बताया कि पिछले तीन-चार सालों से अतिरिक्त भवन की मांग की जा रही है, लेकिन अभी तक भवन नहीं बन पाया है.

पाठशाला में बनाए गए हैं नियम

प्राथमिक शाला में कुछ नियम बनाए गए हैं. जैसे कि सभी स्टाफ यूनिफॉर्म पहन कर आते हैं. साथ ही स्कूल में अगर कोई भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि आता है, तो उसे सर या मैडम से स्वागत नहीं करते बल्कि हाथ जोड़ कर दीदी और भैया से स्वागत करते हैं. सप्ताह में एक बार नैतिक शिक्षा का क्लास लिया जाता है. जिसमें बच्चों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है.

स्कूली बच्चों से सफाई कराने पर 3 शिक्षक निलंबित

बच्चों के लिए जरूरी नैतिक शिक्षा

बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए नैतिक शिक्षा जरूरी है. रामपुर के संकुल प्रभारी लतीफ अंसारी ने रामपुर प्राथमिक शाला के बनाए हुए नियम का स्वागत किया है.साथ ही संकुल के बाकी स्कूल में भी यह नियम चलाया जाएगा. जिससे अनुशासन का पाठ पढ़ाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details