छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

विजयादशमी के मौके पर कोरबा में हुआ शस्त्र पूजन

कोरबा जिले के पुलिस लाइन में विजयादशमी के मौके पर शस्त्र पूजन किया गया. इस दौरान जवानों ने बारी-बारी से हर्ष फायरिंग की.

By

Published : Oct 25, 2020, 9:49 PM IST

Updated : Oct 25, 2020, 11:12 PM IST

Arms worship in Korba
कोरबा में शस्त्र पूजा

कोरबा:विजयादशमी के मौके पर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को रावण दहन के पहले शस्त्र पूजन किया गया. इसी कड़ी में कोरबा जिले में भी हर साल की तरह इस वर्ष भी परंपरा के अनुसार पुलिस अधिकारियों ने दशहरे के दिन रावण दहन से पहले शस्त्र पूजन किया और विधिवत हवन भी किया . कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाइन में हुआ. इस कार्यक्रम में पुलिस के कई आधिकारी सहित जवान भी उपस्थित थे.

कोरबा में शस्त्र पूजन

पढ़ें:रायपुर: विजयादशमी के मौके पर पुलिस विभाग ने की अस्त्र-शस्त्र की पूजा, आला अधिकारी हुए शामिल

इस दौरान अधिकारियों ने बारी-बारी से हर्ष फायर किया और बलि भी चढ़ाई. बलि चढाने के लिए अधिकारियों ने प्रतीक स्वरूप कद्दू की बलि चढ़ाकर पूजा को पूरा किया. जिला पुलिस लाइन में हुए इस कार्यक्रम में सबसे पहले एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर और डीएसपी रामगोपाल करियारे यज्ञ में शामिल हुए.

पुलिस लाइन में शस्त्र पूजन

यह भी पढ़ें:राजनांदगांव: विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने शस्त्र पूजन कर धर्म बचाने का लिया संकल्प

इसी तरह राजधानी रायपुर के पुलिस लाइन में रायपुर पुलिस ने अस्त्र-शस्त्र की पूजा की. इसके अलावा राजनांदगांव जिले में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने रविवार को हनुमान मंदिर में पूरे विधि विधान से शस्त्र पूजन किया. इस दिन देवी अपराजिता की पूजा की जाती है. पूजा में मां रणचंडी के साथ रहने वाली योगिनियों जया और विजया को पूजा जाता है. इस दौरान अस्त्र-शस्त्र को सामने रखकर पूजा करने की परंपरा रामायण और महाभारत काल से चली आ रही है.

Last Updated : Oct 25, 2020, 11:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details