छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: पहले दिन 484 क्विंटल धान की खरीदी, कलेक्टर ने किया उपार्जन केंद्रों का दौरा

By

Published : Dec 2, 2020, 11:39 AM IST

कोरबा में धान खरीदी के पहले दिन जिले के 13 किसानों ने कुल 484 क्विंटल धान बेचा है. सबसे अधिक धान की आवक सहकारी समिति निरधि में 162 क्विंटल हुई है.

484 quintal paddy purchased on the first day of dhan kharidi in korba
कोरबा में पहले दिन 484 क्विंटल धान की खरीदी

कोरबा: प्रदेश में 1 दिसंबर से धान खरीदी की शुरुआत हो गई है. धान खरीदी के पहले दिन जिले के 13 किसानों ने कुल 484 क्विंटल धान बेचा है. सबसे अधिक धान की आवक सहकारी समिति निरधि में 162 क्विंटल हुई है.

खाद्य विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों की बात की जाए, तो सहकारी समिति सिरमिना में 20 क्विंटल, कुल्हरिया में 40 क्विंटल, छुरीकला में दो क्विंटल, तुमान में 137 क्विंटल, पाली में 80 क्विंटल, सोहागपुर में 24 क्विंटल और हरदीबाजार में 18 क्विंटल धान की आवक हुई है. धान खरीदी के पहले दिन उपार्जन केंद्र निरधि में किसान मनहरण लाल ने सबसे अधिक 100 क्विंटल धान बेचा है.

कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्रों का लिया जायजा

कलेक्टर किरण कौशल ने जिले के चार धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर अधिक से अधिक संख्या में किसानों का टोकन जारी कर धान खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. वहीं कलेक्टर किरण कौशल ने पहले दिन भैसमा, तिलकेजा, तुमान और बरपाली धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया. कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों में पहुंचकर किसान उत्पादन प्रमाण पत्र, बारदाना की उपलब्धि, जारी किए जा रहे टोकन, पंजी संधारण और धान खरीदी की मात्रा का जायजा लिया. इसके अलावा समिति के प्रभारियों को पंजीकृत किसानों की धान खरीदी के लिए अधिक से अधिक संख्या में टोकन जारी करने के निर्देश भी दिए.

धान तिहार: पहले दिन 30 हजार 446 किसानों से 98 हजार 968 मीट्रिक टन धान की हुई खरीदी, देखें अपने जिले का आंकड़ा

प्रशासनिक अफसर भी रहे मौजूद

इस दौरान एसडीएम कोरबा सुनील नायक, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी सुशील जोशी, जिला खाद्य अधिकारी आशीष चतुर्वेदी और जिला विपणन अधिकारी मौजूद रहे. कलेक्टर किरण कौशल ने चारों धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी से संबंधित रजिस्टरों, बारदानों की उपलब्धता, नमी मापक यंत्र, समर्थन मूल्य से संबंधित डिस्प्ले और बारिश की स्थिति में धान को बचाने के लिए तारपोलिन आदि की व्यवस्था की जानकारी ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details