छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव: केशकाल में विश्व आदिवासी दिवस पर महासम्मेलन का आयोजन

कोंडागांव के केशकाल में सर्व आदिवासी समाज ने धूमधाम से विश्व आदिवासी दिवस मनाया. इस दौरान युवाओं ने शहर में बाइक रैली निकाली. इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजर भी बांटे गए.

World tribal day conference in Keshkal
विश्व आदिवासी दिवस पर महासम्मेलन

By

Published : Aug 10, 2020, 9:45 AM IST

कोंडागांव:केशकाल के बोरगांव रावणभाटा में रविवार को विश्व आदिवासी दिवस महासम्मेलन का आयोजन किया गया. सर्व आदिवासी समाज ने तीर-धनुष, भाले लेकर माधुरी नृत्य किया और आतिशबाजी की. आदिवासी युवा छात्र संगठन ने वृक्षारोपण कर बाइक रैली निकाली. उन्होंने बस स्टैंड परिसर में लोगों को मास्क और सैनिटाइजर भी बांटे.

विश्व आदिवासी दिवस पर महासम्मेलन

कार्यक्रम के बाद विश्व आदिवासी दिवस की खुशी जाहिर करते हुए समाज के युवाओं और आदिवासी युवा छात्र संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष सरानन्द नेताम के नेतृत्व में शहर में बाइक रैली निकाली गई. बाइक रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए विश्रामपुरी चौक से वापस सभास्थल पहुंची. रैली में आदिवासियों ने 'एक तीर एक कमान सभी आदिवासी भाई एक समान' का नारा भी लगाया.

आदिवासी समाज ने किया वृक्षारोपण

वृक्षारोपण और मास्क का वितरण

इस अवसर पर जनपद पंचायत सदस्य वीरेंद्र बघेल ने गोंडवाना भवन परिसर में वृक्षारोपण किया और बाइक रैली के दौरान बस स्टैंड परिसर में बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों को मास्क और सैनिटाइजर भी बांटा. रैली के बाद आम सभा में सभी आदिवासी प्रमुखों ने सभा को संबोधित किया. आदिवासी समाज को आगे बढ़ाने के लिए सभी को प्रयास करने की बात कहते हुए खेती, शिक्षा और समाज के नीति-नियम को बनाए रखने के लिए सभी को प्रेरित किया गया.

छात्राओं को मास्क बांटते हुए

भाषा, संस्कृति, धर्म और वेशभूषा में समाज की अलग पहचान

जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने बताया कि आदिवासी समाज विकास में पीछे है, इसलिए हम सबको मिल कर साथ चलना होगा. नेताम ने कहा कि 9 अगस्त को पूरी दुनिया आदिवासी दिवस मना रही है. भाषा, संस्कृति, धर्म, वेशभूषा में हमारे समाज की एक अलग पहचान है, जो आदिकाल से चलती आ रही है. हमारी परंपराएं हमें औरों से अलग करती है. महासम्मेलन में जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीण मौजूद रहे.

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर बांटे गए मास्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details