छत्तीसगढ़

chhattisgarh

केशकाल वनमंडल में तेंदूपत्ता संग्रहण पूर्व शाखकर्तन प्रशिक्षण कार्यक्रम

By

Published : Feb 19, 2021, 9:58 AM IST

Updated : Feb 19, 2021, 10:17 AM IST

केशकाल वनमंडल परिसर में तेंदूपत्ता संग्रहण और शाखकर्तन कार्यशाला आयोजित हुई. कार्यक्रम में 16 मुख्य वन प्रबंधन समितियां शामिल हुई.समितियों को तेंदूपत्ता तोड़ाई, तैयार पत्ते की पहचान, गड्डी बंधाई के सम्बंध में बताया गया.

Tendupatta collection training program organized keshakaal FOREST AREA OF KONDAGAON
तेंदूपत्ता संग्रहण पूर्व शाखकर्तन प्रशिक्षण सह कार्यालय का आयोजन

केशकाल\कोंडागांव: वनमंडल केशकाल परिसर में गुरुवार को जिला वनोपज सहकारी संघ मर्यादित केशकाल की तेंदूपत्ता संग्रहण पूर्व शाखकर्तन की कार्यशाला संपन्न हुई. कार्यशाला में केशकाल विधायक व बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष संतराम नेताम भी शामिल हुए. कार्यक्रम की अध्यक्षता लघु वनोपज सहकारी संघ केशकाल के जिलाध्यक्ष झाड़ीराम सलाम ने की. कार्यशाला में केशकाल वनमंडल के अंतर्गत आने वाली 16 मुख्य वन प्रबंधन समितियां शामिल हुई. कार्यशाला में समितियों को तेंदूपत्ता तोड़ाई, तैयार पत्ते की पहचान, गड्डी बंधाई के सम्बंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी.

तेंदूपत्ता संग्रहण पूर्व शाखकर्तन प्रशिक्षण कार्यक्रम

केशकाल विधायक संतराम नेताम ने कहा कि तेंदूपत्ता के उत्पादन और उसके गुणवत्ता के आधार पर तेंदूपत्ता का व्यापार सफल होता है. तेंदूपत्ता का उत्पादन एवं गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसमें बूटा कटाई का कार्य महत्वपूर्ण समझा जाता है. राज्य सरकार ने तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल से निर्धारित राशि भी बढ़ा दी है. ताकि अच्छी गुणवत्ता के साथ ज्यादा उत्पादन और लाभ हितग्राहियों को मिल सके.

तेंदूपत्ता संग्रहण पूर्व शाखकर्तन प्रशिक्षण कार्यक्रम

बूटा कटाई के बारे में दी गई जानकारी

लघु वनोपज सहकारी संघ केशकाल के जिलाध्यक्ष झाड़ीराम सलाम ने बताया कि बूटा कटाई के बारे में कर्मचारियों, फड़ मुंशी, अशासकीय कर्मियों को बताने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम में पंच-सरपंच भी शामिल हुए.

कार्यक्रम में शामिल हुए लोग

रोजगार में बढ़ोतरी के लिए कार्यशाला

केशकाल वनमंडल अधिकारी बी एस ठाकुर ने बताया कि केशकाल वनमंडल अंतर्गत कुल 16 समितियां हैं. 251 फड़ है. इस साल केशकाल वनमंडल को 29 हजार 500 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य मिला है. पिछले 2 साल से तेंदूपत्ता के अलावा 52 लघुवनोपज का समर्थन मूल्य जारी हुआ है. ग्रामीणों के रोजगार में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से ही इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है.

प्रशिक्षण सह कार्यालय का आयोजन

छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए वरदान बनी 'बस्तरिया बूटी,' देखें खास रिपोर्ट

कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में केशकाल विधायक व बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सन्तराम नेताम उपस्थित रहे. विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, झाड़ी राम सलाम, केशकाल जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र नेताम ,उपाध्यक्ष गिरधारी लाल सिन्हा, नगर पंचायत अध्यक्ष रोशन जमीर खान, उपाध्यक्ष बिहारीलाल शोरी, फरसगांव जनपद अध्यक्ष शिशकुमारी चनाप, गणेश दुग्गा समेत क्षेत्र के जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य व अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारीगण शामिल हुए.

Last Updated : Feb 19, 2021, 10:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details