छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में तेंदुए खाल के साथ शिक्षक गिरफ्तार

By

Published : Apr 16, 2021, 7:33 PM IST

Updated : Apr 17, 2021, 3:38 PM IST

दंतेवाड़ा पुलिस ( Dantewada Police) ने तेंदुआ खाल के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. मुखबिर की सूचना पर वन अमले ने दबिश देकर शिक्षक के यहां से तेंदुए के खाल को बरामद किया. शिक्षक ने गांव के युवक से 25 हजार रुपए में खाल खरीदा था. आरोपी के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षरण अधिनियम (Wildlife Protection Act) के तहत कार्रवाई की जा रही है.

Accused arrested with leopard skins
तेंदुए के खाल के साथ एक शिक्षक गिरफ्तार

दंतेवाड़ा:जिले में लगातार वन्यप्राणियों के खाल की तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए वन अमला सतर्क है और निगरानी रखे हुए हैं. दंतेवाड़ा वन विभाग (Dantewada Forest Department) को शुक्रवार को एक और बड़ी सफलता मिली. मुखबिर की सूचना पर वन विभाग ने पातररास में शिक्षक के यहां दबिश देकर तेंदुए की खाल बरामद की. शिक्षक खाल को तस्करों को बेचने की तैयारी में लगा हुआ था.आरोपी के पास से चीतल के भी चार खाल जब्त किये. आरोपी शिक्षक संतोष जायसवाल को गिरफ्तार कर रेंज ऑफिस लाया गया है. जहां उससे पूछताछ की जा रही है.

तेंदुए के खाल के साथ एक शिक्षक गिरफ्तार

धमतरी: कोरोना संक्रमित भाजपा नेत्री संतोषी देवी का निधन

चीतल के भी चार खाल बरामद
वन विभाग के एसडीओ अशोक सोनवानी ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है. सूचना पर शिक्षक अशोक जयसवाल के घर दबिश दी गई. शिक्षक के घर से तेंदुए की खाल जब्त की गई. साथ ही वन्य प्राणी चीतल के भी चार खाल बरामद किए गए हैं. आरोपी से पूछताछ की जा रही है. मामले में और भी लोगों के शामिल होने की आशंका है. आरोपी शिक्षक संतोष जायसवाल ने बताया कि उसने खाल मडसे गांव के जोगा से 25 हजार रुपए में खरीदा था. हालांकि इसकी कीमत लाखों में है. कीमत का आकलन करना अभी मुश्किल है.

सरगुजा में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट से हो रही है मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति

कुम्हारपारा में भी हुई कार्रवाई

कोंडागांव पुलिस ने भी शुक्रवार को तेंदुए का खाल जब्त किया. मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस और सायबर सेल (Cyber ​​cell) की संयुक्त टीम ने कुम्हारपारा केंवटी के पास तेंदुआ खाल के साथ 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया. खाल की लंबाई लम्बाई 143 सेमी तथा पेट की चैड़ाई 41 सेमी है. जब्त खाल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 लाख रुपए है. आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 09, 51 के तहत कार्रवाई की गई है.

Last Updated : Apr 17, 2021, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details