छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव: जिसके लिए शादी कराई, मध्य प्रदेश से लड़े, वही कड़कनाथ 'धोखा' दे रहे हैं

कोंडागांव: जिसके लिए प्रशासन ने यहां दिन रात एक करके मेहनत की, उस पर पानी फिरता नजर आ रहा है. दक्षिण बस्तर में कड़कनाथ मुर्गा पालन को बढ़ावा देने और गांवावालों की आय में बढ़ोतरी के लिए प्रशासन ने क्या-क्या नहीं किया, मुर्गों की शादी कराई, जीआई टैग के लिए मध्य प्रदेश से भिड़े लेकिन नतीजा परेशान करने वाला है.

By

Published : Feb 22, 2019, 11:03 PM IST

कड़कनाथ

पिछले 6 से 7 दिनों में मड़से ग्राम के एक हितग्राही के दो सौ से ज्यादा चूजों की मौत हो गई है. करीब दो साल पहले जिले में इसकी शुरुआत की गई थी. इस योजना का लाभ लेने बड़ी संख्या में हितग्राही प्रशासन के पास पहुंचे थे. लेकिन बीते एक हफ्ते में मड़से गांव के हितग्राही पीलू राम के यहां 250 चूजों में से 100 चूजों की मौत हो गयी है.

स्टोरी पैकेज
यहां तक कि अब हर दिन एक न एक चूजों की मौत का सिलसिला जारी है. हितग्राही लक्ष्मी कहना है कि, जब से उन्हें चूजे दिए गए थे, तब से चूजों का मरने का सिलसिला शुरू हो गया था. बीते रविवार को शेड में 22 चूजों की मौत हो गयी थी.


वहीं पीलूराम की पत्नी का ये भी कहना है कि वेटरनरी विभाग के डॉक्टर समय-समय पर आते हैं. लेकिन मरे हुए चूजों के बदले नए चूजे कब तक मिलेंगे ये नहीं बता पाते.


बता दें कि कड़कनाथ प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए प्रशाशन ने धूमधाम से मुर्गों की शादी करवाई थी. इस शादी से जिला प्रशासन की जमकर किरकिरी हुई थी. साथ ही जीआई टेग के लिए घमासान भी हुआ था.
कड़कनाथ दंतेवाड़ा की प्रजाति बताते हुए प्रशासन ने जीआई टैग के लिए दावा किया था. लेकिन ये टैग मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले को मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details