छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोंडागांव: वार्डवासियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, माजीसा और जेके राइस मिल बंद कराने की मांग

By

Published : Oct 10, 2020, 12:35 PM IST

Updated : Oct 10, 2020, 1:55 PM IST

कोंडागांव के महात्मा गांधी वार्ड के लोगों ने माजीसा और जेके राइस मिल को बंद कराने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है. साथ ही चेतावनी दी है कि अगर 15 दिनों के अंदर दोनों मिलों को बंद नहीं किया जाएगा, तो वे उग्र आन्दोलन करेंगे.

People of Kondagaon submitted memorandum to collector
वार्डवासियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कोंडागांव: जिले के महात्मा गांधी वार्ड स्थित माजीसा और जेके राइस मिल को बंद करने के लिए मोहल्लावासियों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

वार्डवासियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

दरअसल कोंडागांव जिला मुख्यालय के आड़काछेपड़ा पारा के महात्मा गांधी वार्ड में माजीसा और जेके राइस मिल का संचालन किया जा रहा है, जिसकी वजह से क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि दोनों मिलों से निकलने वाली राख हवा में मिल जाती है, जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है. उन्होंने बताया कि मिल से हमेशा गंदा पानी निकलता रहता है, जिसकी बदबू से वे काफी परेशान हैं. मिल का राख घरों में परत की तरह बैठ जाता है. लोगों ने बताया कि राइस मिल से निकलने वाले राख, धुआं और गंदे पानी की वजह से पीने का पानी भी दूषित हो रहा है, जबकि कई लोगों को दमा, टीबी और सांस संबंधी परेशानी भी होने लगी है.

वार्डवासियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

राइस मिल के धुएं से लोगों को हो रही परेशानी

दोनों मिलों के पास ही कलेक्टर, एसपी कार्यालय का कम्पोजिट भवन और जिला पंचायत कार्यालय स्थित है. वहीं मिल के पास ही स्कूल, पचास सीटर ट्रायबल छात्रावास, बाल गृह (सूरज विकास संस्थान) और नगर सेना का कार्यालय स्थित है. इन संस्थाओं में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी, राहगीर और मोहल्लेवासी मिल से निकलने वाले राख, धुएं और गंदे पानी की वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं.

पढ़ें:सोशल मीडिया पर हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र वीडियो अपलोड, बजरंग दल ने की कार्रवाई की मांग

स्थानीय निवासियों का कहना है कि दोनों मिलों को तत्काल बंद करने या दूसरी जगह पर स्थानांतरित करने के लिए उन्होंने कलेक्टर से लेकर विधायक तक को कई बार ज्ञापन सौंपा है. जिस पर कलेक्टर ने 04 सितंबर 2014 और 01 मार्च 2017 में मिलों को बंद करने का आदेश भी दिया था, लेकिन उस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. जिसकी वजह से मोहल्लेवासियों ने फिर से शुक्रवार को राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर दोनों राइस मिलों को हटाए जाने की मांग की है. साथ ही चेतावनी दी है कि अगर 15 दिनों के अंदर दोनों मिलों को बंद नहीं किया जाएगा, तो वे सभी उग्र आंदोलन करेंगे. जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी.

ज्ञापन सौंपने के दौरान ये रहे शामिल

ज्ञापन सौंपने के दौरान सुभाष चंद्र बोस वार्ड पार्षद लक्ष्मी ध्रुव, श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड पार्षद कामदेव कोर्राम, नफीसा, रेखा देवांगन, शंकर देवांगन, नारद निषाद, कन्हैया मानिकपुरी, चमरू निषाद, प्रेम देवांगन, मुकेश मार्कंडेय, पंपा मंडल, दीपक बांधे, लक्ष्मण पटेल, कार्तिक, जया देवांगन, महेंद्र सागर, दीनबंधु देवांगन, चोखा देवांगन, छेडूराम के साथ-साथ कोंडागांव सीपीआई के बिरज नाग, शैलेश शुक्ला, दिनेश मरकाम, भिषम मरकाम, लक्ष्मण महावीर, श्यामलाल मरकाम और जयप्रकाश नेताम उपस्थित रहे.

Last Updated : Oct 10, 2020, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details