छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पंचायत सचिव संघ का जनपद मुख्यालय में काम बंद कलम बंद हड़ताल

By

Published : Dec 24, 2020, 8:08 PM IST

पंचायत सचिव संघ 26 दिसंबर को जनपद मुख्यालय में काम बंद कलम बंद हड़ताल करने जा रहा है. काम बंद कलम बंद आंदोलन के तहत एकसूत्रीय मांग को लेकर पंचायत सचिव संघ धरना प्रदर्शन करेगा. 26 दिसम्बर से जनपद मुख्यालय में हड़ताल करते हुए ग्राम पंचायत के सभी कार्यों का बहिष्कार करेंगे.

panchayat secretarys
काम बंद कलम बंद आंदोलन

कोंडागांवःछत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायत सचिव संघ के प्रांत अध्यक्ष तुलसी साहू के आह्वान पर काम बंद कलम बंद के तहत हड़ताल करेंगे. वही एकसूत्रीय मांग को लेकर 2 वर्ष की परीवीक्षा अवधि के बाद शासकीयकरण करने को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपेंगे. बावजूद इसके शासन-प्रशासन सहानुभूति पूर्वक विचार नहीं करते हैं तो पंचायत सचिव उग्र आंदोलन करेंगे.

काम बंद कलम बंद आंदोलन

वहीं, केशकाल सचिव संघ के ब्लॉक अध्यक्ष रामधर नाग ने बताया कि सचिव संघ विगत 25 वर्षों अपनी मांग कर रहा है. उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन को अवगत कराते-कराते कई सचिव साथी बिना बीमा सुविधा के सेवानिवृत्त हो गए. जिसके चलते आज कई सचिवों के परिवार की स्थिति खराब है. पंचायत सचिव के साथ नियुक्त कर्मचारी जैसे शिक्षाकर्मी को शासन द्वारा शासकीय करण कर दिया गया है. केवल पंचायत सचिव शासकीयकरण से वंचित है.

पढ़ेंःपंचायत सचिव संघ का धरना, 26 तारीख से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

पंचायत सचिव 500 रुपये से करते आ रहे हैं काम

पंचायत सचिवों की नियुक्ति 1995 में 500 रुपये से हुई थी. 25 वर्षों से शासन-प्रशासन से प्रताड़ित और उपेक्षित हैं. सचिवों को कभी समय पर वेतन नहीं मिलता है. ऑनलाइन वेतन भुगतान का भी सुविधा नहीं दिया गया है. सचिवों को अनुग्रह राशि केवल 25 हजार ही दिया जाता है. अन्य विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार अनुग्रह राशि दिया जाता है. अंशदाई पेंशन योजना 2012 से लागू है. जिनका लाभ छत्तीसगढ़ पंचायत सचिवों को आज तक नहीं मिल पा रहा है.

सचिव संघ रैली निकालकर SDM को सौंपेंगे ज्ञापन
सचिव संघ के ब्लॉक अध्यक्ष रामधर नाग ने बताया कि गुरुवार को केशकाल सचिव संघ अपने शासकीय करण की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन और रैली निकालकर एसडीएम ज्ञापन सौंपेंगे. इसके बाद भी शासन-प्रशासन सहानुभूति पूर्वक विचार नही करते हैं तो पंचायत सचिव उग्र आंदोलन करेंगे और 26 दिसम्बर से जनपद मुख्यालय में काम बंद कलम बंद हड़ताल करते हुए ग्राम पंचायत के सभी कार्यो का बहिष्कार करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details