छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव : केंद्रों से नहीं हो रहा धान का उठाव, जाम की स्थिति बनी

कोंडागांव विकासखंड के मुनगापदर लैंप्स में धान खरीदी केंद्र से धान का उठाव नहीं होने के चलते जाम की स्थिति बन गई है.

By

Published : Jan 13, 2020, 6:59 PM IST

Updated : Jan 13, 2020, 8:24 PM IST

Paddy jam situation in centers of kondagaon due to lack of space
केंद्रों में धान जाम की स्थिति

कोंडागांव :छत्तीसगढ़ शासन की ओर से धान खरीदी को लेकर जिला और स्थानीय प्रशासन को सख्त निर्देश देने के बावजूद, कोंडागांव विकासखंड के मुनगापदर लैंप्स के धान खरीदी केंद्र में धान का उठाव नहीं होने से खरीदी केंद्र में धान जाम की स्थिति बन गई है.

केंद्रों में धान जाम की स्थिति

जगह की कमी के कारण किसानों और खरीद केंद्र के कर्मचारियों को धान जाम होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अगर धान का उठाव नहीं हुआ तो केंद्र में आगामी दिनों में धान खरीदी बंद होने की स्थिति आ सकती है. वहीं दूसरी तरफ शासन की ओर से धान खरीदी को लेकर आए दिन नियमों में बदलाव के कारण किसानों और सोसायटी के अध्यक्षों में काफी आक्रोश है.

आवेदन के बाद भी उठाव नहीं

लैंप्स मुनगापदर में 1 दिसंबर से 12 जनवरी तक लगभग 9 हजार क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है. लैंप्स कर्मचारियों और अध्यक्ष की ओर से कई बार आवेदन देने के बावजूद धान उठाव को लेकर आदेश जारी नहीं किया गया है, जिससे खरीदी केंद्र से उठाव शुरू नहीं हुआ है और धान खरीदी केंद्र में जाम की स्थिति बन रही है.

केंद्र में नहीं है धान रखने की जगह

धान खरीदी केंद्र में लगातार खरीदी के लिए टोकन जारी हो रही हैं. इससे खरीदी में और तेजी आने की संभावना है. अंचल के धान खरीदी केंद्र में इस बार बंपर पैदावार होने के कारण ज्यादा धान आने की संभावना जताई जा रही है. बिक्री के लिए आने वाले धान की खरीदी करने और रखने के लिए केंद्र में दिक्कत हो रही है. ऊपर से बेमौसम बारिश भी परेशानी का सबब बनी हुई है.

जल्द धान उठाव की मांग

समिति पदाधिकारी और सदस्यों की मांग है कि केंद्रों में खरीदे गए धान का उठाव तत्काल प्रभाव से शुरू किया जाए. समय रहते धान उठाव शुरू नहीं हुआ तो जल्द ही खरीदी केंद्र में जाम की स्थिति बन सकती है.

Last Updated : Jan 13, 2020, 8:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details