छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

यहां तंबाकू और धूम्रपान पर रोक, पालन न करने वालों पर लगेगा जुर्माना

सार्वजनिक स्थानों के 100 मीटर के दायरे में न केवल धूम्रपान और तंबाकू युक्त उत्पादों के इस्तेमाल पर बैन होगा बल्कि इन्हें बेचना भी प्रतिबंधित होगा.

By

Published : May 30, 2019, 8:17 AM IST

Updated : May 30, 2019, 3:34 PM IST

"नो टोबैको जोन"

कोंडागांव: राज्य शासन के सख्त निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीम गठित की गई है. टीम द्वारा सार्वजनिक स्थानों को चिन्हांकित कर उन्हें "नो टोबैको जोन" मार्क किया जा रहा है. इसके तहत सार्वजनिक स्थानों के 100 मीटर के दायरे में न केवल धूम्रपान और तंबाकू युक्त उत्पादों के इस्तेमाल पर बैन होगा बल्कि इन्हें बेचना भी प्रतिबंधित होगा.

"नो टोबैको जोन" पर तंबाकू और धूम्रपान पर रोक, पालन न करने वालों पर लगेगा जुर्माना

तंबाकू युक्त उत्पाद के इस्तेमाल पर प्रतिबंध
सार्वजनिक स्थान जैसे बस स्टैंड, हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज, कलेक्टर परिसर, तहसील ऑफिस, इत्यादि जगहों पर तंबाकू युक्त उत्पादों का सेवन करते या बेचते पाए जाने पर न केवल 200 रुपए तक की चालानी कार्रवाई की जाएगी बल्कि इसके एवज में आपको जेल तक हो सकती है.

सर्विलेंस टीम का गठन
डीपीएम जिला स्वास्थ्य विभाग सोनल ध्रुव ने बताया की "नो टोबैको जोन" के 100 मीटर के दायरे में आने वाले पान ठेले, गुमटियां आदि पर भी तंबाकू, सिगरेट और तंबाकू युक्त खाद्य पदार्थ बेचना या इस्तेमाल करना प्रतिबंधित होगा. इसके लिए अलग-अलग सर्विलेंस टीम गठित की गई है जो लगातार इन जगहों पर निगरानी कर आदेश का सख्ती से पालन करेगी.

लोगों को तंबाकू की गिरफ्त से मुक्त करना उद्देश्य
सोनल ने आगे बताया कि विभाग का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को तंबाकू की गिरफ्त से मुक्त कराना है. इसके लिए वे सतत अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यशाला का भी आयोजन कर रहे हैं. इसी कड़ी में फरसगांव ब्लॉक में भी उन्होंने एक कार्यशाला का आयोजन किया.

"वर्ल्ड नो टोबैको डे"
अधिकारी ने जानकारी दी कि 31 मई को "वर्ल्ड नो टोबैको डे" के दिन इस मुहिम का भव्य आगाज होगा. इस मुहिम का उद्देश्य तंबाखू युक्त चीजों को सार्वजनिक स्थानों पर बेचने और इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाना होगा.

इस तरह मुहिम के जरिए समाज और देश को एक स्वस्थ, सकुशल और कैंसर से मुक्त देश बनाने पर जोर दिया जाएगा. आगे इस ओर सतत कई जन जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे ताकि आम जनता में तंबाकू और उनसे बनी चीजों से होने वाले कई संक्रमण के बारे में जानकारी मिल सके और वे स्वयं को और अपने परिवार को इसके चंगुल से बचा सकें.

Last Updated : May 30, 2019, 3:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details