छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव में 5 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

कोंडागांव में 5 मई तक बढ़ा लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इस दौरान अति आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है.

By

Published : Apr 25, 2021, 11:08 PM IST

Lockdown
लॉकडाउन

कोंडागांव: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते आंकड़ो के देखते हुए जिले में 5 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इस दौरान अति आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. अस्पताल, मेडिकल दुकानें, क्लिनिक और पशु चिकित्सालय को उनके निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी. लॉकडाउन में जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी. शादी के कार्यक्रम वर अथवा वधू के घर में ही आयोजित करने के आदेश हैं. आयोजन में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गई है.

कोंडागांव में 5 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

लॉकडाउन के जारी आदेश में इन्हें रहेगी अनुमति

  • ई-कॉमर्स होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी
  • पेट्रोल पंप सशर्त संचालित किए जाएंगे
  • दुग्ध पार्लर, दुग्ध-वितरण न्यूज पेपर निर्धारित समय पर सेवा दे सकेंगे
  • एलपीजी गैस सिलेन्डर की एजेसियां घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराएंगे
  • सभी बैंक दोपहर 1 बजे तक संचालित किये जा सकेंगे

लॉकडाउन के जारी आदेश में ये रहेंगे बंद

  • शराब दुकाने बंद रहेगी
  • सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे
  • सभी प्रकार की सभा, जुलूस, सामाजिक, धार्मिक और राजनैतिक आयोजन प्रतिबंधित रहेगें

जिले में कोरोना संबंधित आंकड़े

जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की की संख्या 1,047 तक पहुंच गई है. कोरेना से मरने वालों का आंकड़ा 53 है. जिले में कोविड टेस्टिंग के लिए 20 सेंटर बनाए गए हैं. जिनमें प्रतिदिन 700 से 800 लोगों के सैंपल लेकर टेस्ट किये जा रहे हैं. जिनमें औसतन 100 कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीज मिल रहे हैं.

जिले में वैक्सीन अभियान में 45 साल से अधिक 1,34,121 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था. जिनमें से 97,870 लोगों को अब तक कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. जिले में 7,055 हेल्थ केअर वर्कर्स को वैक्सीनेट किया जाना था. जिनमें अभी भी 338 लोग बाकी हैं. 4,133 फ्रंट लाइन वर्कर्स में से भी 121 लोगों को अभी भी टीका लगाया जाना शेष है.

800 बिस्तरों के ऑक्सीजन बेड बनाने की योजना

जिले में सभी विकासखंडों को मिलाकर कोरोना से निपटने के लिए 800 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है. जिसमें डिस्ट्रिक्ट कोविड अस्पताल के अलावा सभी विकासखंडों में कोविड केयर सेंटर भी बनाए गए हैं. CMHO से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ऑक्सीजन और वैक्सीन की कोई भी कमी नहीं है. प्रतिदिन 2,500 लोगों को वैक्सीनेटेड किया जा रहा है. CMHO ने बताया कि कोरोना की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए सभी 800 बिस्तरों को ऑक्सिजेनेटेड बेड बनाए जाने की योजना है. जिला अस्पताल के कोविड हॉस्पिटल में 57 कोरोना संक्रमित सक्रिय मरिजों का इलाज किया जा रहा जबकि 990 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details