छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोंडागांव: पौधों की घर पहुंच सेवा की शुरुआत, विधायक नेताम ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Jun 26, 2020, 10:03 AM IST

राज्य सरकार की निःशुल्क घर पहुंच पौधा प्रदाय योजना के तहत नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निःशुल्क पौधे दिए जाने हैं. केशकाल में विधायक संतराम नेताम ने योजना को हरी झंडी दिखाई है.

forest-department-started-home-delivery-service-of-plants
विधायक संतराम नेताम ने योजना को हरी झंडी दिखाई

कोंडागांव:केशकाल में वन विभाग की ओर से आम लोगों के लिए निःशुल्क पौधों की घर पहुंच सेवा की शुरुआत की गई. योजना की शुरुआत केशकाल नगरीय क्षेत्र में विधायक संतराम नेताम के निवास स्थान से हुई. विधायक ने योजना को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि राज्य सरकार की निःशुल्क घर पहुंच पौधा प्रदाय योजना के तहत नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निःशुल्क पौधे दिए जाने हैं. योजना के शुभारंभ के बाद उपस्तिथि लोगों को पौधे का वितरण किया गया.

पौधों की निःशुल्क घर पहुंच सेवा की शुरुआत

केशकाल के वन मण्डलाधिकारी धमशील गणवीर ने बताया कि इस योजना के तहत नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में हाट-बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर वन विभाग के माध्यम से फलदार पौधों का वितरण किया जा रहा है. जिसमें एक व्यक्ति को 5 पौधे का वितरण किया जाना है. इस योजना से जनता को उनके घर पर ही आसानी से पौधे उपलब्ध हो सकेंगे. यह योजना आगामी 30 जुलाई तक जारी रहेगी. जिसमें क्षेत्र के सभी लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा.

मुख्यमंत्री की थी इच्छा, लोगों के घर पहुंचे पौधे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप और वन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर वन विभाग की ओर से राज्य में 25 जून से जिला मुख्यालयों में निवासरत लोगों के लिए पौधों की घर पहुंच सेवा की शुरुआत की जा रही है. दरअसल सीएम भूपेश बघेल ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के दिन पौधा रोपकर प्रदेशवासियों से पर्यावरण को संरक्षित करते और आसपास की जमीन को हरा-भरा बनाए रखने की अपील की थी. छत्तीसगढ़ सरकार ने लोगों को सीधे तौर पर पर्यावरण से जोड़ने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए 25 जून से पौधों की होम डिलीवरी की शुरुआत की है. जिसके तहत लोग प्लांटेशन के लिए पौधों की मांग संबंधित वन विभाग के अधिकारी से कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details