छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव में अवैध उत्खनन में लगे वाहनों पर कार्रवाई

राजस्व और खनिज विभाग लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहा है. जिले में पर्यावरण सुरक्षा के लिए नदी किनारे रेत के उत्खनन और लाल ईंटों के निर्माण पर कलेक्टर ने रोक लगाने का आदेश दिया है. जिसके बावजूद अवैध रूप से रेत उत्खनन की शिकायत मिल रही है.

By

Published : Apr 11, 2021, 11:07 PM IST

Action on vehicles engaged in illegal excavation in Kondagaon
कोंडागांव में अवैध उत्खनन में लगे वाहनों पर कार्रवाई

कोंडागांवःराजस्व और खनिज विभाग लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहा है. जिले में पर्यावरण सुरक्षा के लिए नदी किनारे रेत के उत्खनन और लाल ईंटों के निर्माण पर कलेक्टर ने रोक लगाने का आदेश दिया है. जिसके बावजूद अवैध रूप से रेत उत्खनन की शिकायत मिल रही है.

कलेक्टर के आदेश पर कार्रवाई

कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने राजस्व विभाग और खनिज विभाग को ऐसे रेत परिवहन को रोकने के लिए अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत तहसीलदार गौतम चन्द पाटिल ने खनिज विभाग के साथ संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई की है. निर्मित कर प्रतिदिन हो रहे रेत एवं लाल ईंट परिवहन पर निगरानी की जा रही है. रेत परिवहन में लगे वाहनों की सघन जांच की जा रही है. विभाग ने विगत दिनों रेत का अवैध परिवहन करते 8 ट्रेक्टरों और लाल ईंट ले जाते 3 ट्रैक्टरों को जब्त किया है. विभाग ने कुल 11 वाहनों को जप्त किया गया है.

कोरबा में अलग-अलग कार्रवाई में 323 किलो गांजा किया जब्त

25 से अधिक ईंट-भट्ठों पर कार्रवाई

विदित हो कि कोंडागांव तहसील में 25 से अधिक लाल ईंट-भट्ठों पर जप्ती की कार्रवाई की जा चुकी है. उल्लेखनीय है कि लाल ईंटों के निर्माण के लिये बड़ी मात्रा में पेड़ों को काटा जाता रहा है. जिससे पर्यावरण को हो रही हानि को देखते हुए लाल ईंटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जा सके. इसके साथ लोगों को फ्लाई ऐश ईंटों का इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. फ्लाई ऐश ईंटों के निर्माण में दहन प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. साथ ही इनसे आर्सेनिक जैसे हानिकारक तत्वों के भू-जल या पेयजल में मिलने का खतरा भी नहीं रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details