छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर: बढ़ती गर्मी के साथ बढ़ी पानी की समस्या, सोलर पंप लगाने की मांग

By

Published : Mar 16, 2021, 9:45 PM IST

गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की समस्या भी बढ़ने लगी है. बढ़ती पानी की समस्या के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कांकेर जिले के अंतागढ़ क्षेत्र के कोलियारी गांव के लोग भी गर्मी शुरू होने से पहले ही पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं.

villagers of koliari demanded to install solar pump
सोलर पंप लगाने की मांग

कांकेर:गर्मी बढ़ते ही पानी की समस्या भी बढ़ने लगी है. अंतागढ़ विकासखंड के कोलियारी गांव के लोग जिला मुख्यालय पहुंच थे. लोगों ने कलेक्टर चंदन कुमार से मिलकर उन्हें पानी की समस्या से रूबरू कराया. ग्रामीणों ने कलेक्टर से जल्द से जल्द पानी की समस्या को दूर करने की मांग की है.

सोलर पंप लगाने की मांग

कोलियारी गांव के ग्रामीण राजूराम पद्दा ने बताया कि गांव में 7 मोहल्ला है. जहां 7 हैंडपंप लगे हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में जल स्तर के नीचे चले जाने के कारण हैंडपंप से लाल पानी निकलता है. करीब 2 घंटे तक हैडपंप से पानी निकालने के बाद साफ पानी निकलता है. जिसके कारण लोग पीने के पानी को लेकर परेशान हैं.

कांकेर: वन्य प्राणियों की प्यास बुझाने के लिए खोदे गए तालाब सूखे

कलेक्टर से की मांग

ग्रामीणों ने कलेक्टर से गांव में सोलर पंप लगाने की मांग की है. ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि उनके गांव के आस-पास के गांवों में सोलर वाटर पंप लगाया गया है, जो गिरते जल स्तर में भी साफ पानी देता है. ग्रामीणों ने कहा कि उनके गांव में भी अगर सोलर वाटर पंप लगा दिया जाता है तो गांव में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी.

सूख रहे तालाब

मार्च महीने के साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. जिसके चलते वन क्षेत्र में वन्य प्राणियों को भी प्यास बुझाने के लिए पानी की आवश्यकता बढ़ गई है. गर्मी के चलते वन क्षेत्र के जल स्रोत सूखने लगे हैं. जल स्रोतों के सूखने पर गर्मी के दिनों में पानी की तलाश में वन्य प्राणी रिहायशी बस्ती तक आ जाते हैं. जिसके वजह से कई हादसे भी होते रहे हैं. पानी के लिए वन्य जीवों का पलायन रोकने और उनकी प्यास बुझाने के लिए वन विभाग ने वन क्षेत्र में कुछ तालाब खुदवाए. लेकिन ये तालाब नाकाफी नजर आ रहे हैं. गर्मी का मौसम शुरू होने के पहले ही गढ़िया पहाड़ के नीचे बना तालाब करीब-करीब सूख चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details