छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, घरों के छज्जे उड़े, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

By

Published : Apr 22, 2021, 6:35 PM IST

कांकेर में बुधवार शाम आंधी-बारिश ने जमकर तबाही मचाई. तेज हवाओं के साथ बारिश होने से घरों से छज्जे उड़ गए. कई जगह पेड़ उखड़कर गिर गए. बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. कई जगह पेड़ गिरने से बिजली और यातायात भी घंटों तक वाधित रहा.

Trees uprooted in many places in kanker
कांकेर में आधी से कई जगह पेड़ उखड़ कर गिर गए

कांकेर:जिले के कई इलाकों में आंधी और बारिश ने जमकर तबाही मचाई. जिले में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इससे भीषण गर्मी से लोगों को राहत तो मिली, लेकिन आंधी के कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए. आंधी से घरों के छप्पर उड़ गए. बिजली के खंभे गिर गए और घरों के छप्पर क्षतिग्रस्त हो गए. गांवों में भी इस आंधी तूफान से घरों को नुकसान पहुंचा है. बारिश के कारण फसलें भी बर्बाद हुई है.

कांकेर में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही

राजपारा में घर का छत उड़ा, खाने की किल्लत
नगर के राजापारा में सालों पुराना विशाल नीम का पेड़ गिर गया. पेड़ की टहनियां घरों के छतों से टकराने से मकानों को भारी नुकसान हुआ. राजापारा में ही एक महिला के घर का छत आंधी में उड़ गया. इससे घर का सामान-राशन बारिश की चपेट में आ गया. घर में उस समय कोई भी मौजूद नहीं था. पड़ोसी ने फोन के माध्यम से घर का छज्जा उड़ने की जानकारी दी. लॉकडाउन में राशन भींगने के कारण परिवार के सामने खाने की सम्स्या उत्पन्न हो गई है.

कांकेर में घरों के छज्जे उड़े

कोरोना का कहर: भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, राज्य की सभी सीमाएं सील


शहर में घंटों बिजली सप्लाई रही बाधित
बुधवार रात आई तेज हवा और बारिश के कारण कई जगहों पर बिजली तार और खंभे क्षतिग्रस्त हो गए. इससे शहर में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही. रात 11 बजे के बाद बिजली आई. बिजली की तार और खंभे क्षतिग्रस्त होने के कारण कई इलाकों में रात के बाद दूसरे दिन भी बिजली गुल रही. इससे लोग काफी परेशान रहे. रात को काफी तेज बारिश शुरू हो गई. इसी के साथ तेज हवा भी चलने लगी. आंधी से सड़क पर कई जगहों पर पेड़ बिजली की तारों पर गिर गए. कस्बे के अधिकांश जगहों में अब भी बिजली बहाल नहीं हो पाई है.

मई और जून का राशन एक साथ मुफ्त मिलेगा, टीकाकरण के लिए समिति बनेगी


आम का फसल हुआ चौपट
बीती रात आई आंधी से सबसे ज्यादा नुकसान आम की फसल को पहुंचा है. आंधी के चलते आम की फसल की फसल बर्बाद हो गई. इस बार आम की पैदावार भी अच्छी थी. आम की अच्छी पैदावार को देखते हुए किसानों को भी इस बार बढ़िया मुनाफे की उम्मीद थी, लेकिन आंधी से आम की फसल चौपट हो गई.

छत्तीसगढ़ में 10वीं के बाद 12वीं बोर्ड की भी परीक्षा स्थगित

सब्जी-फसल को काफी नुकसान

आंधी-तूफान का ज्यादा असर ग्रामीण क्षेत्र में देखने को मिला. गांवों में आंधी से फसलें ज्यादा प्रभावित हुई है. कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति ठप हो गई. कई जगह बिजली के खंभे टूट गए हैं. बेमौसम बारिश आधी-तूफान से सब्जी की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. टमाटर के खड़ी फसल खराब हो गई. जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details