छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर: राहत के लिए बनाई जा रही सड़क बनी आफत, धीमी गति से चल रहा है निर्माण कार्य

By

Published : Aug 7, 2020, 10:00 AM IST

कांकेर में लोगों को राहत देने के लिए बनाई जा रही सड़क अब उनके लिए आफत बन गई है. जानकारी के मुताबिक, शहर के बीचोंबीच बन रहे सीसी रोड का निर्माण कार्य बहुत ही धीमी गति से चल रहा है, जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Road construction work affected due to lockdown in kanker
कांकेर में धीमी गति से चल रहा है सड़क निर्माण का कार्य

कांकेर:शहर के बीच में बन रही सीसी सड़क का निर्माण बहुत ही धीमी गति से चल रहा है, जिससे लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सड़क निर्माण के लिए पूरी सड़क खोद दी गई है, लेकिन काम धीमा होने से सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. लोगों का कहना है कि गड्ढों के कारण उन्हें भारी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है. विभाग ने सड़क निर्माण के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें तो मंगवा ली हैं, लेकिन ऑपरेटर नहीं होने से काम अटका पड़ा है.

कांकेर में धीमी गति से चल रहा है सड़क निर्माण का कार्य

बारिश के शुरुआती दिनों में शहर के बीचोंबीच सीसी रोड निर्माण का कार्य शुरू किया गया था, जो रोजाना पानी बरसने के कारण प्रभावित होता रहता है. इस बीच लॉकडाउन होने की वजह से सड़क निर्माण का मटेरियल नहीं पहुंच पाया, जिससे बीते दो दिनों से काम ठप पड़ गया है. बता दें कि दूध नदी के पुल पर सीसी सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो शहर का मुख्य रास्ता है. ऐसे में अधूरे में सड़क निर्माण का काम ठप होने से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं.

सड़क निर्माण के लिए लाई गई मशीन

मशीनें आईं लेकिन ऑपरेटर नहीं

एन एच विभाग का कहना है कि अभी जितना सीमेंट डंप है, इसमें एक दिन भी काम नहीं किया जा सकता. अधिकारी कहते हैं कि जब तक रायपुर से मटेरियल आना शुरू नहीं होता, तब तक सड़क निर्माण का काम प्रभावित रहेगा. जिस तरह से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है, उससे यह साफ है कि लोगों को राहत देने के लिए बनाई जा रही यह सड़क फिलहाल लोगों के लिए आफत बन गई है. यहां सड़क निर्माण को गति देने के लिए मशीनें तो मंगाई गई, लेकिन मशीनों को ऑपरेट करने वाले ऑपरेटर्स ही नहीं हैं.

कांकेर में धीमी गति से चल रहा है सड़क निर्माण का कार्य

पढ़ें:बदहाल व्यवस्था: पहाड़ और नाले को पैदल पार कर अस्पताल पहुंची गर्भवती

जानकारी के मुताबिक, सड़क निर्माण के लिए मशीनें लाकर सड़क पर रख दी गई, लेकिन इसे चलाने वाले ऑपरेटर ही अब तक NH के पास उपलब्ध नहीं हो सके हैं. वहीं कलेक्टर केएल चौहान का कहना है कि वर्तमान में सड़क निर्माण का काम बंद नहीं है, हालांकि लॉकडाउन के कारण थोड़ी दिक्कतें जरूर आ रही हैं. उन्होंने काम में तेजी लाने का आश्वासन दिया है.

निर्माणधीन सड़क बनी पार्किंग

सड़क निर्माण का काम बन्द पड़े होने से लोग यहां गाड़ियां पार्क कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह अस्थायी पार्किंग बन गई है. संकरी सड़क पर पार्किंग से आने-जाने वालों को दिक्कतें हो रही है, लेकिन इस ओर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है. बता दें कि सीसी सड़क निर्माण में लंबा समय लगता है, ऐसे में जिस तरह से काम में लेटलतीफी की जा रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि लोगों को काफी समय तक इसी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बेस मजबूत करने छोड़ा गया: कलेक्टर

इस मामले में कलेक्टर के एल चौहान का कहना है कि सीसी सड़क का बेस मजबूत करने के लिए सड़क को कुछ दिन खुला छोड़ना पड़ता है. उन्होंने कहा कि एक साइड की सड़क जब पूरी हो जाएगी, तब दूसरे साइड का कार्य शुरू किया जाएगा. बता दें कि काम शुरू हुए एक महीना बीत चुका है, जिसमें 100 मीटर तक की सड़क भी अब तक नहीं बन पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details