छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर: लौह अयस्क के जरिए बढ़ा राजस्व

By

Published : Dec 31, 2020, 5:32 PM IST

Updated : Dec 31, 2020, 5:54 PM IST

कोरोना काल के दौरान कांकेर में लौह अयस्क के जरिए राजस्व बढ़ा है. साल 2019 में जिले में 99 करोड़ का खनिज राजस्व हासिल किया गया था. इस साल 111 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ है.

revenue-increased-through-iron-ore
लौह अयस्क के जरिए बढ़ा राजस्व

कांकेर: कोरोना काल में खनिज विभाग ने 111 करोड़ राजस्व की वसूली की है. जिले में 95 प्रतिशत लौह अयस्क से खनिज विभाग को राजस्व मिलता है. कोरोना काल में भी खनिज का राजस्व कांकेर जिले में कम नहीं हुआ. पिछले साल की तुलना में अधिक राजस्व हासिल हुआ है. खनिज अधिकारी मनोज नायक ने बताया कि साल 2019 में जिले में 99 करोड़ का खनिज राजस्व हासिल किया गया था.

नायक ने बताया कि जिले में लौह अयस्क से सबसे ज्यादा राजस्व मिला है. 95 प्रतिशत राजस्व की राशि लौह से प्राप्त होती है. वित्तीय वर्ष की बात करें तो पिछले साल 113 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया गया था, साल 2020 में 120 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया गया.

पढ़ें:रायपुर नगर निगम ने 10 दिनों में बड़े बकायदारों से की करोड़ों की वसूली, सहायक राजस्व अधिकारी निलंबित

अवैध माइनिंग पर कार्रवाई
साल 2020 में अवैध माइनिंग के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 12 लाख का जुर्माना वसूला गया है. 60 प्रकरण भी दर्ज किए गए हैं. अवैध उत्खन के खिलाफ कार्रवाई में करीब 5 लाख की वसूली की गई है. अवैध भंडारण में 1 लाख 20 हजार वसूला गया है. इस तरह अवैध उत्खन परिवहन करते हुए करीब 15 लाख रुपए वसूल किए गए हैं.

पढ़ें:'केंद्र ने नहीं दिया साथ तो प्रभावित हो सकती है धान खरीदी'

कोरोना काल का नहीं पड़ा असर

कोरोना काल के दौरान हर सेक्टर प्रभावित हुआ लेकिन राजस्व के मामले में जिले ने पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा बेहतर काम किया. खनिज अधिकारी की माने तो कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान माइनिंग का कार्य बंद नहीं हुआ था. कुछ समय के लिए इसे बंद किया था. लेकिन माइनिंग को अति आवश्यक सेवा में रखते हुए जारी रखा गया.

Last Updated : Dec 31, 2020, 5:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details