छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kanker news: कोयलीबेड़ा में गर्भवती महिलाओं को नहीं मिल रही महतारी एक्सप्रेस की सुविधा

By

Published : Aug 21, 2023, 11:10 PM IST

Kanker news: कोयलीबेड़ा में गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले महतारी एक्सप्रेस 102 वाहन की सुविधा नहीं मिलती है.सालों से यहां के लोग एंबुलेंस की मांग कर रहे हैं. मामले में सीएमएचओ ने आश्वासन दिया है कि अगले माह तक ये सुविधा क्षेत्र को मुहैया कर दी जाएगी.

Mahtari Express 102 vehicle demand
महतारी एक्सप्रेस 102 वाहन की मांग

महतारी एक्सप्रेस 102 वाहन की मांग

कांकेर: जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र कोयलीबेड़ा में गर्भवती महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन महिलाओं को प्रसव से पहले अस्पताल तक जाने के लिए महतारी एक्सप्रेस 102 की सुविधा नहीं है. यही कारण है कि प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी होती है. साल 2013 में गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल ले जाने के लिए महतारी एक्सप्रेस 102 वाहन की सेवा शुरू की गई थी. हालांकि कोयलीबेड़ा तक ये सेवा अब तक नहीं पहुंच पाई है. इसकी मांग को लेकर सर्व समाज महिला प्रकोष्ठ की कार्यकर्ताओं ने हल्ला बोल दिया.

जिला मुख्यालय पहुंची महिलाएं:102 महतारी एक्सप्रेस की मांग को लेकर आज सर्व समाज महिला प्रकोष्ठ की राजेश्वरी उइके जिला मुख्यालय पहुंची. राजेश्वरी ने बताया कि, "हम लोग कोयलीबेड़ा से 120 किमी की दूरी तय कर आए हैं. क्योंकि कोयलीबेड़ा में महतारी एक्सप्रेस 102 वाहन नहीं है. हम लोग लगातार मांग कर रहे है. क्षेत्र के विधायक के पास भी गए थे.उन्होंने 15 दिन का समय दिया था. प्रशासन से भी लगातार मांग कर रहे है. विधायक कलेक्टर से मिलने बोले थे, लेकिन पहले भी हम मिल कर मांग रख चुके हैं. आज भी कलेक्टर महोदया से मुलाकात हमने की है. उन्होंने कहा है कि मांग को आगे बढ़ा दिया गया है.

स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचने में होती है परेशानी:कोयलीबेड़ा को ब्लॉक मुख्यालय बने 59 साल हो गए है. जहां कोयलीबेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब तक 102 एंबुलेंस की सुविधा नहीं है. वर्तमान में यहां गर्भवती महिलाओं की संख्या लगभग 220 है, जिसमें गर्भवती महिलाओं के प्रसव के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने में काफी समस्याएं झेलनी पड़ती है.

अगले महीने तक कोयलीबेड़ा में महतारी एक्सप्रेस 102 आ जाएगी. शासन को प्रस्ताव बना कर भेजा जा चुका है. जल्द उनको सुविधा मिलेगी. अभी इमरजेंसी में एम्बुलेंस की सुविधा दी जा रही है. -डॉ अविनाश खरे, सीएमएचओ

कोरबा: महतारी एक्सप्रेस और कार की टक्कर, 9 जख्मी
यहां एंबुलेंस में मरीज नहीं, पुटू ढोया जाता है!
जानिए कोरिया में महतारी एक्सप्रेस की हकीकत

सीएमएचओ ने दिया आश्वासन: क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान एंबुलेंस सुविधा न मिलने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जब इन महिलाओं की हालत बिगड़ती है, तब उन्हें 30 किमी दूर अन्तागढ़ ले जाना पड़ता है. इस मामले में सीएमएचओ ने अगले माह तक महतारी एक्सप्रेस की सुविधा मिलने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details