छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नक्सलियों का ये IED एक्सपर्ट बना हुआ है खतरा, पकड़ने के लिए स्पेशल प्लान बना रही पुलिस

By

Published : Aug 17, 2019, 8:52 PM IST

हाल ही के दिनों में हुई नक्सल वारदात इस बात के गवाह हैं. वही पुलिस भी अब इस बात को स्वीकार कर रही है कि नक्सली आइईडी का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है.

फाइल फोटो

कांकेर: बीते कुछ महीनों में नक्सलियों ने सुरक्षबलों के बढ़ते दबाव के चलते अपनी रणनीति बदली है. वे अब सामने से वार करने के बजाय आईईडी बिछा कर सुरक्षाबलों को अपना निशाना बनाते हैं. पिछले दिनों नक्सलियों ने इस तरह की कई घटनाओं को अंजाम दिया है.

नक्सलियों का ये IED एक्सपर्ट बना हुआ है खतरा,


हाल ही के दिनों में हुई नक्सल वारदात इस बात के गवाह हैं. वही पुलिस भी अब इस बात को स्वीकार कर रही है कि नक्सली आइईडी का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है.


आमाबेड़ा क्षेत्र जहां नक्सली गतिविधि में कमी आई थी, वहां अचानक से नक्सली फिर से काफी सक्रिय दिख रहे हैं. एक हफ्ते परले इसी इलाके से सर्चिंग टीम ने 5 आइईडी बरामद किए थे. वहीं 15 अगस्त नक्सलियों के द्वारा लगाई गई आइईडी की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत हो गई. यहां दूसरी आईईडी को पुलिस ने बरामद कर निष्क्रिय किया था.


नक्सलियों का आईईडी एक्सपर्ट भास्कर रेड्डी इन दिनों आमाबेड़ा क्षेत्र में सक्रिय नक्सलियों के कुएमरी एरिया कमेटी के साथ काम कर रहा है. उसके द्वारा आईईडी प्लांट कर सर्चिंग पार्टी को निशाना बनाने का प्रयास किया जा रहा है. पुलिस अब इसकी सूचना मिलने के बाद भास्कर रेड्डी को पकड़ने के लिए स्पेशल प्लान बना रही है.

हाल के दिनों की बड़ी वारदातें

  • नक्सलियों ने विधानसभा चुनाव के ठीक एक दिन पहले परतापुर क्षेत्र के महला के जंगलों में सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर 6 सीरियल ब्लास्ट किये थे. इस दौरान मुठभेड़ भी हुई थी, जिसमे 2 जवान शहीद हुए थे.
  • लोकसभा चुनाव के पहले महला के जंगलों में ही नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें 4 जवान शहीद हुए थे. इस दौरान नक्सलियों ने 6 ब्लास्ट भी किये थे और अगले दिन घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान 25 आईईडी बम बरामद की गई थी.
  • हाल में आमाबेड़ा अन्तागढ़ मार्ग में नक्सलियों ने आइईडी लगाई थी, जिसे सुरक्षाबलों ने बरामद कर निष्क्रिय कर दिया था. एक हफ्ते पहले आमाबेड़ा के पास 5 टिफिन बम बरामद किए गए थे.

कमांड वायर का ज्यादा उपयोग कर रहे नक्सली
एसपी के एल ध्रुव ने बताया कि भास्कर रेड्डी आईईडी एक्सपर्ट है उसके आमाबेड़ा थानाक्षेत्र में सक्रिय होने की सूचना मिली है. उसकी तलाश की जा रही है. उन्होंने बताया कि नक्सली कमांड वायर का ज्यादा उपयोग ब्लास्ट में करते है. जो कि ब्लास्ट का सबसे आसान तरीका भी है. पुलिस आइईडी एक्सपर्ट को पकड़ने प्लान तैयार कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details