छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर: BSF जवान ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी

By

Published : Jul 20, 2021, 7:01 PM IST

कांकेर के करकापाल BSF कैंप में जवान लक्ष्मण कुमार ने अज्ञात कारणों से खुद को गोली मार लिया. घटना के बाद आनन-फानन में जवान को रायपुर लाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. जवान की खुदकुशी का कारण पता नहीं चल पाया है.

कोडेकुर्से थाना
कोडेकुर्से थाना

कांकेर:जिले के कोड़ेकुर्से थाना क्षेत्र अंतर्गत BSF जवान लक्ष्मण कुमार ने खुद को गोली मार ली. साथी जवान घायल जवान को लेकर हेलीकॉप्टर से रायपुर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने जवान को मृत घोषित कर दिया.

नारायणपुर मुठभेड़ में ITBP का जवान शहीद, कहीं भीमा मंडावी हत्याकांड तो दोहराना नहीं चाहते थे नक्सली ?

जानकरी के अनुसार,कोड़ेकुर्से थाना क्षेत्र के करकापाल BSF कैंप में जवान लक्ष्मण कुमार ने अज्ञात कारणों से खुद को गोली मार ली थी. इसके पीछे मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है.

लगातार बढ़ रहे हैं जवानों की खुदकुशी के मामले
साल 2007 से साल 2019 तक की स्थिति के मुताबिक सुरक्षा बल के 201 जवानों ने आत्महत्या की है. इसमें राज्य पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान भी शामिल हैं. साल 2020 में करीब 7 से ज्यादा जवानों ने खुदकुशी की.

  • 9 दिसंबर 2020 अंतागढ़ में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. जवान स्वराज पीएल नाम केरल के वायनाड का रहने वाला था.
  • 9 अप्रैल 2020 को कोयलीबेड़ा कैंप में उत्तर प्रदेश का रहने वाला जवान प्रदीप शुक्ला ने सर्विस रिवाल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी.
  • 30 नवंबर 2020: बीजापुर जिले के कुटरु थाना इलाके में पुलिसकर्मी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी.
  • 29 नवंबर 2020 में धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र पामेड़ थाना में पदस्थ एक आरक्षक ने अपनी सर्विस रायफल से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी.
  • 29 नवंबर 2020: कांकेर के पुसपाल थाने में तैनात सीएएफ के जवान दिनेश वर्मा ने खुद को गोली मार आत्महत्या कर ली. दिनेश वर्मा पुसपाल थाने में तैनात था और दुर्ग जिले के भिलाई का रहने वाला था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details