छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kanker : कंस्ट्रक्शन साइट पर भालू ने मजदूर पर किया हमला

By

Published : Apr 7, 2023, 2:33 PM IST

कांकेर में भालू के हमले से एक मजदूर घायल हो गया है. भालू कंस्ट्रक्शन साइट पर छिपकर बैठा था. सुबह होने पर उसने हमला कर दिया. हमले में घायल मजदूर की हालत नाजुक बनीं हुई है.

kanker bear attack
भालू के हमले में मजदूर घायल

कंस्ट्रक्शन साइट पर भालू ने मजदूर पर किया हमला

कांकेर : इन दिनों शहर में भालुओं का आतंक देखने को मिल रहा है. ताजा मामले में एक निजी कंस्ट्रक्शन साइट पर भालू का हमला हुआ है. भालू रात के अंधेरे में बिल्डिंग के अंदर घुसा और छिपकर बैठ गया. सुबह होने पर जब बिल्डिंग में काम करने वाला मजदूर उठा तो भालू ने उसे देखते ही हमला कर दिया. इस हमले में मजदूर को गंभीर चोट लगी है.जिसे दूसरे मजदूरों ने अस्पताल में भर्ती कराया है.

कैसे किया भालू ने हमला :डिप्टी रेंजर दिनु निषाद ने बताया कि भालू का हमला पश्चिम बंगाल का रहने वाले आसदुल खान पर हुआ है. 2 महीने पहले श्री राम नगर वार्ड में एक निजी कंट्रक्शन साइड में काम करने आसदुल आया था.रात में मजदूर के पास ही भालू दुबक कर बैठा था. जैसे ही सुबह मजदूर उठा भालू ने हमला कर दिया.चीखने की आवाज सुनने के बाद दूसरे मजदूर मौके पर पहुंचे और भालू को भगाया.लेकिन तब तक भालू मजदूर पर हमला कर चुका था. जिसमें उसके सिर में गंभीर चोट आई है.सथियों ने मजदूर को जिला अस्पताल में भर्ती कराया

ये भी पढ़ें- कांकेर में भालू का हमला, आदिवासी नेता की मौत


क्यों भालू हो रहे खतरनाक :कांकेर नगर चारों तरफ से पहाड़ियों और जंगल से घिरा है. नगर के आस-पास भालू की संख्या ज्यादा है. अक्सर भोजन पानी की तालाश में भालू जंगल से नगर की ओर आते हैं. जंगल में छोटे-छोटे डबरी जानवरों के लिए बनाए गए हैं. लेकिन वहां पानी नहीं है.लिहाजा भालू पानी की तलाश में शहर में घुस रहे हैं. वन विभाग ने जामवंत परियोजना के तहत शिवनगर-ठेलकाबोड के पहाड़ियों में 2014-2015 में 30 हजार हेक्टेयर भूमि में भालू विचरण और रहवास क्षेत्र बनाया गया था. परियोजना के तहत अमरूद,बेर,जामुन जैसे फलदार वृक्ष लगाने थे. वन विभाग ने फलदार पौधे तो लगाए लेकिन कोई भी फल देने लायक नहीं बन सका.जिसके कारण अब जंगली भालू शहर में घुस रहे हैं जो इंसानों के लिए खतरा है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details