छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कांकेर: सामूहिक विवाह संपन्न, परिणय सूत्र में बंधे 350 जोड़े

कांकेर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रविवार को 350 जोड़े शादी के बंधन में बंधे. इस मौके पर मंत्री अनिला भेड़िया और कवासी लखमा ने वर वधू को आशीर्वाद दिया.

By

Published : Mar 1, 2020, 4:26 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 4:49 PM IST

350 pairs of mass marriages in kanker
350 जोड़ों का सामूहिक विवाह

कांकेर: महिला एवं बाल विकास की ओर से आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम के तहत रविवार को जिला मुख्यालय में 350 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गए. इस दौरान वर-वधु को आशीर्वाद देने महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और आबकारी मंत्री कवासी लखमा मौजूद रहे.

सामूहिक विवाह में 350 जोड़ों की हुई शादी

मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि 'प्रदेश में पहला सामूहिक विवाह भी भूपेश बघेल ने ही सन 2001 में रायपुर में आयोजित करवाया था, और अब वो प्रदेश के मुख्यमंत्री है ऐसे में उनकी तरफ से इस कार्यक्रम में खास रुचि रखी जा रही है ताकि ऐसे लोग जो विवाह के खर्चे उठाने में सक्षम नहीं है ,उनके बच्चों के विवाह भी धूमधाम से हो सके.

प्रोत्साहन राशि 15 हजार से बढ़ाकर हुई 25 हजार

मंत्री अनिला भेड़िया ने बताया कि 'सामूहिक विवाह में मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को अब 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया है, ताकि विवाह के उपरांत नव जोड़े को घर बसाने में सहायता मिल सके'. इस मौके पर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि 'बस्तर में शादी 5 से 6 दिन की होती है जिसमे ज्यादा खर्चा परिवार का हो जाता है और कई लोग इन खर्चों को उठाने में सक्षम नहीं होते, उनके लिए यह योजना एक अच्छा अवसर है'.

मंच पर थिरके मंत्री और जनप्रतिनिधि

शादी समारोह के दौरान मंच पर मौजूद मंत्री, अनिला भेड़िया, कवासी लखमा , विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी समेत तमाम लोगों ने रेला नृत्य कर जश्न मनाया.

Last Updated : Mar 1, 2020, 4:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details