छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 22, 2020, 4:53 PM IST

ETV Bharat / state

कवर्धा: गन्ना किसानों को मिली डबल खुशी, खाते में बोनस के साथ पहुंची गन्ना की भुगतान राशि

कवर्धा जिले में गन्ना की अधिक मात्रा में खेती की जाती है. जिले के गन्ना किसानों के खाते में बोनस की राशि भेजी जा रही है. बताया जा रहा है कि 12 हजार 77 किसानों को 23.53 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा.

sugarcane farmers getting bonus rupees for their crop in kawardha
गन्ना

कवर्धा:कोरोना वायरस के किए गए लॉकडाउन के बीच जिले के गन्ना किसानों को बड़ी राहत मिली है. जिले के गन्ना किसानों के खाते में बोनस की राशि भेजी जा रही है. बताया जा रहा है कि 12 हजार 77 किसानों को 23.53 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा.

कार्यलय के बाहर भीड़

बता दें कि कवर्धा जिले में गन्ना की अधिक मात्रा में खेती की जाती है. जिले में जादातर किसान गन्ना की खेती करते हैं, इसी कारण जिले में दो शक्कर कारखाना संचालित हैं. जिले में किसान अपने गन्ना को शक्कर कारखाना में बेचते हैं, इस बार लॉकडाउन की वजह से भुगतान राशि का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

पढ़ें- छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉन्च की राजीव गांधी किसान न्याय योजना

किसानों को मिली डबल खुशी

किसानों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से काम ठप पड़ गया है और दूसरी जगह से भी कुछ भी व्यवस्था नहीं हो रही थीं, जिसके बाद किसानों को सरकार पर ही भरोसा था, कि सरकार गन्ना की फसल की राशि का भुगतान जल्द करेगी. जिससे उनकी आर्थीक स्थिती ठीक रहे. किसानों का कहना है कि उन्हें इस साल डबल खुशी मिली है. उन्होंने बताया कि गन्ना की राशि का तो भुगतान के साथ ही बोनस की राशि का भी भुगतान हो रहा है. जिले के कुल गन्ना किसान 12 हजार 77 किसानों को 23.53 करोड़ों रुपये का भुगतान किया जा रहा है.

'राजीव गांधी किसान न्याय योजना'

बता दें कि गुरुवार 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथी पर कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार ने 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' लॉन्च की है. ये योजना इसलिए शुरू की जा रही है, जिससे किसानों को मदद और उनकी उपज की सही कीमत मिल सके. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ये योजना को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर लॉन्च की. दिल्ली से कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details