छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

भारतीय हस्तशिल्प सप्ताहः रंग-बिरंगी है यहां की कला, संस्कृति की धरोहर

8 दिसंबर से 14 दिसंबर तक भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में ETV भारत आपको सरगुजा के प्रमुख हस्त शिल्प और कलाओं से रूबरू करवाएंगा.

By

Published : Dec 13, 2019, 3:41 PM IST

Updated : Dec 13, 2019, 6:50 PM IST

भारतीय हस्तशिल्प सप्ताहः
भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह

सरगुजा :हस्तशिल्प हमेशा से ही भारतीय संस्कृति और परंपरा का एक अहम हिस्सा रहा है. छत्तीसगढ़ में ऐसे कई जिले हैं जो आदिवासी परंपरा और कला में समृद्ध हैं. हस्तशिल्प सप्ताह के मौके पर ETV भारत आपको ऐसे ही एक आदिवासी बहुल जिले सरगुजा के प्रमुख हस्त शिल्प और कलाओं से रूबरू करवाएंगा.

भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह

सरगुजा मानव निर्मित वस्तुओं के लिए जाना जाता है, ऐसी कलाकृतियां जिन्हें इंसानी हाथों से आकार दिया जाता है, लेकिन इनकी खूबसूरती को देख ऐसा लगता है, जैसे किसी सांचे में डाल कर या मशीनरी के उपयोग ये इनको आकार दिया गया हो. सरगुजा में मुख्य रूप से भित्ति चित्र, गोदना आर्ट, बम्बू आर्ट और काष्ठ कला के लिए जाना जाता है.

भित्ति चित्र
भित्ति चित्र कला सबसे पुरानी चित्रकला है. आदिवासी जाति की महिलाएं कच्ची मिट्टी से बनी झोपड़ियों की दीवारों पर गोबर, चाक मिट्टी और पैरा की मदद से कलाकृतियां बनाती थी जिन्हें भित्तिचित्र कहा जाता है. इन कलाकृतियों ने सरगुजा को देश विदेश में पहचान दिलाई है. यहां के भित्ती चित्र न सिर्फ देश के अलग-अलग स्थानों में बल्कि देश के बाहर भी सराहना का विषय बन चुके हैं. स्थानीय बोली में उसे रजवार भित्ति भी कहा जाता है. दरअसल, सरगुजा में बड़ी संख्या में रजवार समाज के लोग भित्ति चित्र बनाते हैं, जिसमें सोना बाई और सुंदरी बाई का नाम प्रसिद्ध है.

गोदना आर्ट
गोदना आर्ट सरगुजा में प्राचीन समय से चला आ रहा है, यहां महिलाएं अपने पूरे शरीर में जेवर के स्थान पर गोदना गोदवाती थी जो अब भी चलन में है, इसे धार्मिक मान्यताओं से शुभ माना जाता है. महिलाओं के नाक, कान, हाथ और गले मे जेवर के डिजाइन से गोदना आर्ट देखा जाता है, लेकिन इसे बनवाना काफी पीड़ादायक होता था. लिहाजा आधुनिकता के दौर में गोदना का चलन लगभग समाप्ति की ओर है. अब गोदना की जगह टैटू ने ले ली, लेकिन पारंपरिक गोदना आर्ट के संरक्षण के लिए इस कला को कपड़ों में उकेरने का काम शुरू किया गया और अब बड़ी संख्या में महिलाएं गोदना आर्ट की डिजाइन कपड़ों में उकेर के स्वरोजगार से जुड़ चुकी हैं.

काष्ठ कला
लकड़ी से बनने वाली कलाकृतियों की भी अपनी अलग पहचान है, लकड़ी के उपयोग के बाद पेड़ की जड़ का जो हिस्सा बेकार हो जाता है उस पर यहां के लोग अपने हाथों का जादू दिखाते हैं और फिर पेड़ की सूखी हुई जड़ में विभिन्न कलाकृतियों को उकेरा जाता है. ज्यादातर आदिवासी समुदाय के लोग अपने देवी-देवताओं की आकृतियां इसमें बनाते हैं और वह इतना आकर्षक होता है कि बाजार में महंगे दामों में इसकी मांग होती है.

मैनपाट का कालीन
हस्तकला के क्षेत्र में बंद पड़ी कालीन की कारीगरी को हस्तशिल्प बोर्ड के अधिकारियों ने दोबारा जीवित किया है और सरगुजा के मैनपाट में बनने वाली कालीन की कारीगिरी को दोबारा शुरू कराया है. हाथ से बनी यह कालीन जहां बेहद खूबसूरत होती है तो वहीं काफी मजबूत और ज्यादा समय तक टिकने वाली होती है. यह बाजार में बिकने वाली आम कालीन के ज्यादा महंगी और टिकाऊ होती है.

हस्तशिल्प बोर्ड इन कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए लगातार कार्य कर रहा है और अंबिकापुर स्थित शबरी एम्पोरियम में सरगुजा ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ की खूबसूरत कलाकृतियां यहां रखी जाती हैं, जिन्हें कला प्रेमी यहां से खरीद सकते हैं.

Last Updated : Dec 13, 2019, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details